Movie prime

 7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत! एक साथ जारी दो अपडेट, नवीनतम अपडेट

 
7th Pay Commission
 

नई दिल्लीः आपके घर परिवार में कोई शख्स केंद्र के अंतर्गत कर्मचारी है तो फिर एक साथ दो बड़ी सौगात मिलने जा रही हैं, जिसका सभी को बेसब्री से भी इंतजार है। सरकार ने कर्मचारियों के लिए जल्द ही डीए एरियर का पैसा देने के साथ फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करने जा रही है, जो किसी खुशखबरी की तरह होगी।

फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करने का फरमान सुनाया गया तो फिर बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होना संभव मानी जा रही है। इसके अलावा अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा खाते में डाल सकती है, जिसका फायदा करीब 1 करोड़ लोगों को होना संभव माना जा रहा है। सरकार ने दोनों गिफ्ट देने का ऐलान अभी ऑफिशयली तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में इसका जल्द का दावा किया जा रहा है।

फिटमेंट फैक्टर में होगा तगड़ा इजाफा

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट देगी, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। सरकार फिटमेंट पैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना कर सकती है, जो किसी बड़ी बढ़ोतरी की तरह होगी। इसके बाद न्यूनतम बेसिक सैलरी में 8000 रुपये की इजाफा किया जाएगा।

अगर आपकी न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 है तो फिर बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा, जिससे कर्मचारियों की मौज आना तय मानी जा रही है। इस हिसाब से सालाना करीब 96,000 रुपये का इजाफा होगा, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट में जल्द का दावा किया जा रहा है। इसके अलावा डीए एरियर पर भी सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है।

अकाउंट में आएगी इतनी रकम

केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों का अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा खाते में डाल सकती है। इससे कर्चमारियों के खाते में मोटा पैसा आना संभव माना जा रहा है। दरअसल, मोदी सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल के दौरान तीन छमाही का डीए एरियर रोक लिया था।

इसके बाद से कर्मचारी और पेंशनधारी वर्ग लगातार डीए एरियर की मांग कर रहे हैं। अब लोकसभा चुनाव का समय नजदीक है, जिससे पहले मोदी सरकार एक बड़े वर्ग को लुभाने के लिए यह ऐलान कर सकती है।

WhatsApp Group Join Now