Public Haryana News Logo

2000 Rupee Update: जल्दी करें डाकघर दे रहा 2000 रुपये के नोट को बदलने का मौका

 | 
2000 Rupee Update
 

नई दिल्ली 2000 Rupee Note Update: मौजूदा समय आप में 2000 का नोट चलन से बाहर है। लेकिन फिर भी कुछ लोगों के पास 2000 रुपये के नोट रखे हैं। अगर आपके पास भी 2000 रुपये के नोट रखे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है।

बता दें RBI की तरफ से 2000 रुपये के नोट को लेकर एक खास अपडेट आया है। इसमें RBI ने बताया है कि चलन से बाहर हो चुके 2000 रुपये के नोटों को पोस्ट ऑफिस में बदला जा सकता है। RBI ने वेबसाइट पर एफएक्यू के एक ग्रुप में कहा है कि लोग अपने बैंक खाते में पैसा प्राप्त करने के लिए किसी भी डाकघर में जाकर नोटों को बदल सकते हैं।

RBI के रीजनल ऑफिस में अब भी लगी लोगों की कतार

इसके लिए ऑनलाइन एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और नोटों को पोस्ट ऑफिस की किसी भी सुविधा से RBI के ऑफिस में भेजना होगा। ये फॉर्म RBI की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

असल में 2 हजार रुपये के नोट को बदलने के लिए RBI के रीजनल ऑफिस में अब भी लोगों की कतारें लगी हैं। RBI के मुताबिक एक शख्स पोस्ट ऑफिस में मिलने वाली सुविधा के साथ में RBI के 19 ऑफिस में एक बार 20 हजार रुपये तक की लिमिट तक नोट बदल सकते हैं।

मई में हो गए थे चलन से बाहर

RBI ने बते साल मई में 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने का ऐलान किया था। इस नोट को नंवंबर 2016 में नोटबंदी के समय पहली बार जारी किया गया था। RBI ने कहा था कि 2 हजार रुपये के नोटों को वापस लेने का फैसला लिया था। क्यों कि इनमें से अधिकतर लोगों को अपना पूरा जीवन जी चुके हैं और लोग लेन-देन में इनका ज्यादा उपयोग नहीं कर रहे हैं।

मई 2023 तक चलन में मौजूदा 2000 रुपये मूल्य के 97.38 फीसदी से ज्यादा के नोट वापस लिए गए हैं। बहराल अब बैंक ब्रांच में इस नोट को बदलने या फिर जमा करने की परमीशन नहीं है लेकिन RBI ने ऑप्शनल रुप से बताया है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here