Public Haryana News Logo

मौसम चेतावनी: 20 राज्यों पर काले आकाश में चमकने वाला खतरा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

 | 
WEATHER ALERT
 

नई दिल्लीः मैदानों से लेकर पहाड़ों तक मानसूनी बारिश ने लोगों की सांसें रोक दी हैं, जिससे जगह-जगह तबाही ही तबाही नजर आ रही है। हालात इतने बदतर हैं कई राज्यों में वज्रपात व भूस्खलन और बाढ़ के चलते लोगों की जान तक जा चुकी है। इस बार बारिश ने सबसे अधिक नुकसान गुजरात और हिमालच प्रदेश में हुआ है। हिमाचल प्रदेश में कुछ नदियों का जलस्तर बढ़ने से वाहन भी दरिया में समा गए।

हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि लोगों का जीना ही हराम हो गया है। मानसूनी बारिश ने मैदानों इलाकों में भी ऐसा ही मातम बरपाया, जहां किसानों की तमाम फसल चौपट होने से थाली का स्वाद बिगड़ गया। इसकी वजह कि सब्जियों के दाम भी सातवें आसमान पर दर्ज किए जा रहे हैं। यूपी और उत्तराखंड के कई हिस्सों में आज भी बादल छाए रहे, जिससे तापमान भी थोड़ा गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां होगी बिजली की गरज के साथ जमकर बारिश

आईएमडी के अनुसार, यूपी से उत्तराखंड तक बिजली की चमक और गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही आगामी दो दिन तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है। वहीं, उत्तराखंड के टिहरी, देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, चम्पावत और नैनीताल में बारिश की संभावना जताई है।

इसके साथ ही हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, एमपी और महाराष्ट्र में भी बिजली की चमक के साथ तेज बारिश की संभावना जताई है। राजधानी दिल्ली में यमुना में बाढ़ के बीच भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। शहर में 15 जुलाई तक 308 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। यह सामान्य से 105 एमएम अधिक रहने की उम्मीद है।

अगले तीन दिन जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। इसके साथ ही यूपी, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। साथ ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र में तेज बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here