Movie prime

 

Weather Updates: मई ने झुलसाया... जून जला रहा, कहां अटक गया मानसून? IMD का एक और रेड अलर्ट जारी

 
Weather Updates
 

Weather Report: गर्मी का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा. देश के ज्यादातर इलाके लू की चपेट में हैं. उत्तर भारत को लेकर एक बार फिर भारत मौसम विज्ञान विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है. लू को लेकर कई राज्यों में रेड अलर्ट भी जारी किया है. इस बीच कुछ क्षेत्रों के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. आने वाल दिनों में पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. आइये आपको बताते हैं आईएमडी के मौसम अनुमान के बारे में.

बारिश और लू का अलर्ट

आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि अगले 3-5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में मुख्य रूप से मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में अत्यधिक भारी वर्षा (20 सेमी से अधिक) होने की संभावना है. उत्तर भारत में लू चलने की संभावना है... बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया गया है... मध्य प्रदेश के लिए आंधी-तूफान से संबंधित ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है... बिहार और झारखंड में सोमवार को भी भीषण लू चलने की संभावना जताई गई थी..."

दिल्ली में झुलसा रही गर्मी

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सुबह गर्मी रही और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 5.5 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने लू से लेकर भीषण लू की स्थिति रहने तथा तेज सतही हवाओं के साथ रात में गर्मी होने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने की आशंका है. सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 35 प्रतिशत दर्ज की गई.

हरियाणा-पंजाब में लू और भीषण गर्मी

हरियाणा और पंजाब में भीषण लू की स्थिति रविवार को भी जारी रही और समराला एवं नूंह में तापमान 47.2 डिग्री व 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने कहा कि प्रचंड गर्मी ने दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ को भी प्रभावित किया, जहां अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के लुधियाना के समराला में भीषण गर्मी जारी है, जबकि हरियाणा में नूंह सबसे गर्म स्थान रहा. हरियाणा के अन्य स्थानों में फरीदाबाद और सिरसा में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रही. फरीदाबाद में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गर्म मौसम की स्थिति ने गुरुग्राम और कुरुक्षेत्र को भी प्रभावित किया. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस और कुरुक्षेत्र में 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रोहतक में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अंबाला में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस तथा करनाल में 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी है. पंजाब में 17 जून को अलग-अलग स्थानों पर और 18-21 जून के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

यूपी में भीषण गर्मी और 'लू' का दौर जारी

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और 'लू' का दौर जारी है तथा पूरा राज्य इसकी चपेट में है. राज्य के सभी मंडलों में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया. प्रयागराज 47.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ रविवार को राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा. प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहा. प्रयागराज राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां दिन का तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. झांसी में 47.1 डिग्री, वाराणसी और कानपुर में 46.8, आगरा में 46.5, सुलतानपुर में 46.4, फतेहपुर में 46.2, फुरसतगंज और बाराबंकी में 46—46, उरई में 45.8 और राजधानी लखनऊ में 45.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के लगभग सभी स्थानों पर लू चलने और कहीं-कहीं भीषण लू चलने का अनुमान है.

WhatsApp Group Join Now