Public Haryana News Logo

Weather Update: इन पांच राज्यों में बारिश होने की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 मौसम विभाग के अनुसार अगले 72 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बादलों की गरज और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की आशंका है। वहीं, अगले 24 घंटे के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति होने की अनुमान है।
 | 
Countrywide rain forecast
 

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

जबकि अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बादलों की गरज और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा 21 अप्रैल से बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गरज/बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश होने की आशंका है. 

वहीं बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है उसके बाद धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है.

साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति होने की संभावना है. ऐसे में आइए जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम-

Countrywide Maximum Temperature Forecast  और हीट वेव चेतावनियां 

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी भारत यानी बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है

 उसके बाद धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में गर्म हवा की स्थिति के साथ लू की स्थिति होने की संभावना है. इसके बाद के 24 घंटों के दौरान कम हो सकती है.

इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति होने की संभावना है

 और उसके बाद इसमें कमी आएगी. जबकि उत्तर पश्चिमी भारत यानी अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की संभावना है.

अगर बात मध्य भारत यानी पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ की करें तो अगले 48 के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है और बाद के 2 दिनों के दौरान 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है.

 साथ ही अगले 2 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है.

Countrywide rain forecastऔर चेतावनियां 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज/बिजली की चमक के साथ हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 वहीं 19-21 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बादलों की गरज और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की आशंका  है. जबकि, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है.

 वहीं, पश्चिम भारत के महाराष्ट्र में अगले 3 दिनों के दौरान कुछ हिस्सों में बादलों की गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की आशंका है. 

अगर बात पूर्वी भारत की करें तो 21 अप्रैल से बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गरज/बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की संभावना नहीं है.
 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here