Public Haryana News Logo

Weather Update: गर्मी या लू से राहत, मौसम विभाग ने जारी की ये बड़ी चेतावनी

 | 
मौसम
 

Weather Update aaj ka mausam: मई के महीने के 20 दिन बीत चुके हैं लेकिन कुछ दिनों को छोड़कर अभी तक भीषण गर्मी से लोगों को राहत ही मिली हुई है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से लोगों को मिली इस फौरी राहत के बीच मौसम के ताजा हाल को लेकर मौसम विभाग (IMD) के वैज्ञानिकों ने बड़ी चेतावनी दी है। उत्तर भारत समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है। IMD के मुताबिक उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों तक हीटवेव की स्थिति रहेगी। इसका मतलब यह है कि इन हिस्सों में औसत से ज्यादा तापमान रहेगा।

मई में जारी रहेगी गर्मी की लुकाछिपी

मौसम विभाग के मुताबिक इसके बाद उत्तर पश्चिम भारत में तीन दिन बाद गर्मी से राहत मिल जाएगी। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 23 से 26 मई के बीच लगातार चार दिन बारिश का नया दौर देखने को मिल सकता है।

देशभर में बारिश को लेकर चेतावनी

दिल्ली के अलावा यूपी में भी 23 मई से लेकर 26 मई तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान में 22 24 मई के बीच धूल भरी आंधी चलने का अलर्ट है तो विदर्भ, एमपी और छत्तीसगढ़ में 22 से 24 मई के बीच बारिश होने की जानकारी साझा की गई है। सब हिमालयी पश्चिम बंगाल में 23 मई को भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। नॉर्थ-ईस्ट की बात करें तो अगले 4 दिन इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है। असम और मेघालय में 21- 24 मई को भारी बारिश होने का अलर्ट है तो नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 24 मई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं अरुणाचल प्रदेश में आज यानी 21 मई को बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

दिल्ली में होगा 55 डिग्री का टॉर्चर!

देश के एक बड़े हिस्से में लोग झुलसा देने वाली गर्मी का सामना कर रहे हैं। पारा 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच झूल रहा है। हाल ही में रैपिड एट्रिब्यूशन एनालिसिस रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले सालों में दिल्ली ही नहीं बल्कि कई शहरों में अधिकतम तापमान मौजूदा स्तर से 7-8 डिग्री ज्यादा गर्म रह सकता है। यानी भारत के कई शहरों का तापमान 55 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। ग्लोबल वार्मिंग की मार की चपेट में आने वाले देशों की सूची में बांग्लादेश और थाईलैंड का नाम भी शामिल है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here