Public Haryana News Logo

दिल्‍ली-NCR समेत पूरे भारत का मौसम अपडेट पांच राज्यों में लू का अलर्ट, बंगाल में स्‍कूल बंद...

 | 
इलाकों में बूंदाबांदी हुई।  अगले चार दिन तक बेहद हल्की से हल्की बारिश होने का अनुमान है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। कम से कम अगले चार-पांच दिन दिल्‍ली-एनसीआर में लू चलने की संभावना नहीं है।
 नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, अगले चार दिनों तक छिटपुट बारिश की संभावना है। हल्की बूंदाबांदी ने उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई है।
 हालाँकि, देश के अधिकांश हिस्से इतने भाग्यशाली नहीं हैं। आईएमडी ने रविवार को लू की चेतावनी जारी की।
 
पांच राज्यों में लू के हालात बन रहे हैं। पंजाब और हरियाणा में सोमवार और मंगलवार को भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा। बिहार, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में अगले चार-पांच दिनों तक भीषण लू चलेगी। हीटवेव की घोषणा तब की जाती है
 जब मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस होता है। मौसम विभाग ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में और 18 और 19 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश में बारिश की संभावना जताई है। उत्तराखंड में 19 अप्रैल को बारिश हो सकती है। देखें गर्मी और मौसम से जुड़ा हर अपडेट।

लू के चलते पश्चिम बंगाल में स्‍कूल बंद

लू के चलते पश्चिम बंगाल में स्‍कूल बंद

मध्य-पूर्व भारत के इलाके भयंकर लू से जूझ रहे हैं। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल से समेत कई राज्यों में लू को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने WB के सारे स्‍कूल, कॉलेज शनिवार तक बंद रखने का फैसला किया है।

IMD के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल में लू की स्थितियां बनने की काफी अधिक संभावना है। बिहार, आंध्र भी कुछ दिनों से लू की चपेट में हैं। पंजाब और हरियाणा में भी खासी गर्मी पड़ रही है।

कहीं बारिश भी होगी क्‍या

कहीं बारिश भी होगी क्‍या

इलाकों में बूंदाबांदी हुई।

अगले चार दिन तक बेहद हल्की से हल्की बारिश होने का अनुमान है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। कम से कम अगले चार-पांच दिन दिल्‍ली-एनसीआर में लू चलने की संभावना नहीं है।

रविवार को जारी पूर्वानुमान में आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 18 अप्रैल को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में 18 और 19 अप्रैल, उत्तराखंड में 19 अप्रैल को बेहद तेज बारिश के आसार हैं।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here