Public Haryana News Logo

Weather Update राजस्थान में तेज बारिश का अलर्ट IMD Alert

IMD Alert : राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद कुछ जिलों में गर्म हवाओं का जोर रहने की संभावना है। दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के कारण 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटे के दौरान नया पश्चिमी विक्षोभ प्रभाव में आएगा, जिसके चलते मई के अंतिम सप्ताह में तेज आंधी और बारिश की संभावना है।
 | 
Pali News
 

IMD alert : राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद कुछ जिलों में गर्म हवाओं का जोर रहने की संभावना है। दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के कारण 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। जोधपुर व बीकानेर के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है, जबकि कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज होगी। मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटे के दौरान नया पश्चिमी विक्षोभ प्रभाव में आएगा, जिसके चलते मई के अंतिम सप्ताह में तेज आंधी और बारिश की संभावना है। तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज हो सकती है।

नया पश्चिमी विक्षोभ 21 से

मौसम विभाग की माने तो राज्य में आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम मुख्यत शुष्क रहने की प्रबल संभावना है। एक और नए विक्षोभ के प्रभाव से 21-22 मई को राज्य के उत्तरी भागों (बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग) में एक नए आंधी-बारिश के दौर की शुरुआत होने की संभावना है। वहीं, 23 व 24 मई को भी आंधी-बारिश की गतिविधियां उत्तरी भागों में जारी रहने की संभावना है। मई के आखिरी सप्ताह में आंधी-बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने और तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की प्रबल संभावना है।

21 से 23 तक मौसम का हाल

मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो 21 मई को अजमेर, जयपुर, कोटा, बीकानेर और भरतपुर में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। जबिक 22 व 23 मई को अजमेर, जयपुर, कोटा, बीकानेर, जोधपुर और भरतपुर में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। उधर, 21 मई को बीकानेर, चूरू और जैसलमेर में गर्मी हवाओं का जोर रहेगा। 22 मई को 15 जिलों में गर्म हवाओं के साथ वज्रपात और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झौंकेदार हवाओं का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

जून की शुरूआत बारिश के साथ

मौसम विभाग की माने तो मई के अंतिम सप्ताह में बारिश और आंधी का दौर चलेगा। ऐसे में इस बार जून की शुरूआत आंधी और बारिश के साथ होगी। हालाकि जून में जबरदस्त गर्मी पड़ने की संभावना भी जताई जा रही है। लेकिन जून के पहले सप्ताह कुछ राहत की उम्मीद जगी है।

पिछले साल 46 डिग्री पर

बतादें कि पिछले साल जून की शुूरूआत के साथ तापमान उछाल पर था। श्रीगंगानगर और धौलपुर का तापमान 46 डिग्री को पार कर गया था। जबकि कोटा, करौली, फलोदी, बीकानेर, चूरू में तापमान 44 डिग्री के पार रहा था।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here