Public Haryana News Logo

मौसम का पूर्वानुमान: प्रकृति में गूंजेगी बादलों के गर्जने की आवाज, इन राज्यों में ओले के साथ भारी बारिश की चेतावनी

 | 
Weather Forecast: कानों में गूंजेगी बादलों के गरजने की आवाज, इन राज्यों में ओले के साथ भारी बारिश की चेतावनी
 

नई दिल्ली: उत्तर भारत से लेकर दक्षिणी राज्यों तक मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है, जिससे कहीं-कहीं बारिश दर्ज की जा रही है और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. उत्तर भारत के कई इलाकों में देर रात तेज आंधी के साथ हुई बूंदाबांदी से तापमान में खासी गिरावट आई है. तेज आंधी के कारण हाईवे पर पेड़ गिर गए, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।


बिजली के खंभे व तार टूटने से लोगों को बिजली आपूर्ति में कटौती का सामना करना पड़ा। पूर्वोत्तर के राज्यों में भी मौसम के बिगड़ते मिजाज ने कहर बरपा रखा है, जिससे आंधी के साथ बारिश हुई है. धूल भरी आंधी ने दक्षिण भारत के सभी हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के मुताबिक, 28 अप्रैल को मराठवाड़ा, विदर्भ और ओडिशा में कई स्थानों पर गरज के साथ तेज बारिश की संभावना जताई है। साथ ही इन इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की उम्मीद जताई गई है। आईएमडी ने 28 से 29 अप्रैल के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और 30 अप्रैल को छत्तीसगढ़ में तमाम स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना जताई है। 28 अप्रैल से 1 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय कई स्थानों पर और 29 अप्रैल को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ झमाझम बारिश की संभावना जताई गई है।

इन इलाकों में होगी ओले के साथ बारिश

इसके अलावा 28 अप्रैल से 1 मई के दौरान उत्तराखंड और 29 और 30 अप्रैल को पंजाब और हरियाणा में कई जगह ओले के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा 1 मई को जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगह आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दीग ई है।

28 से 30 अप्रैल के दौरान राजस्थान के अलग-अलग जगहों पर धूल भरी आंधी और बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। वहीं, आगामी 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही भारत के किसी भी हिस्से में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना जताई गई है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here