Movie prime

 मौसम पूर्वानुमान: आसमान में फिर डेरा डालेंगे काले बादल, IMD ने इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी

 
WEATHER FORECAST
 

नई दिल्लीः भारत के अधिकतर इलाकों में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी देखने को मिल रही है। दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में आज दिनभर धूप खिली रही।

इतना ही नहीं हिमालयन इलाकों में बर्फबारी ने मौसम का काफी कूल-कूल कर दिया। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से लोगों के सामने लोगों का घरों से निकलना दुश्वार हो रहा है, जिससे मास्क लगाने को मजबूर हैं।

दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश होने से जगह-जगह पानी भर गया, जिससे राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी सर्दी का सिलसिला शुरू हो गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के अनुसार, 8 नवंबर तक दक्षिण प्रायद्वीप में बिजली की गरज के साथ झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा तमिलनाडु में अगले पांच दिन तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। बीते 24 घंट में भी यहां झमाझम बारिश दर्ज की गई, जिससे तापमान काफी नीचे गिर गया।

इसके अलावा तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में चार से छह नवंबर के बीच झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है। अंडमान और निकोबार में आगामी सात दिन तक तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में सात नवंबर की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ एंट्री करने वाला है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में सात से 9 नवंबर के बीच हल्की बारिश के साथ बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है।

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में सात से 9 नवंबर के बीच हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकता है। उत्तराखंड में 9 नवंबर को कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी होने की संभावना है। इसके साथ ही देश के कई हिस्सों में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

जानिए दिल्ली का कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में शनिवार को सुबह वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही दिल्ली में लोग मास्क लगाकर निकलने को मजबूर है। जहरीली हवा का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली बाद शहर में और भी ज्यादा धुंध देखने को मिल सकती है।

WhatsApp Group Join Now