Public Haryana News Logo

मौसम चेतावनी : आगामी तीन घंटो में इन रहस्यमयी भारी बारिश की चेतावनी

 | 
मौसम अलर्ट : आगामी तीन घंटो में इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
 

लगातार पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई हिस्सों में बारिश जारी है। मई के महीने में, राजस्थान में 62.4 मिमी की रिकॉर्ड माप के साथ भारी मात्रा में वर्षा हुई। यह पिछली शताब्दी की 71.9 मिमी की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग वर्षा से अधिक है, जो 1917 में हुई थी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) बताता है कि राजस्थान में मई के लिए औसत वर्षा आमतौर पर 13.6 मिमी तक पहुंच जाती है।

हाल ही में भारी बारिश के लिए इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाले लगातार पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया गया है। नतीजतन, राज्य में पर्याप्त वर्षा हुई है। मौसम विभाग ने अजमेर, उदयपुर, नागौर, टोंक, कोटा और बूंदी सहित उनके आसपास के जिलों में बारिश, गरज के साथ छींटे और तेज आंधी चलने की संभावना जताई है। नतीजतन, इन क्षेत्रों के लिए एक नारंगी अलर्ट जारी किया गया है।

सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, लोगों को बाहरी गतिविधियों को आवश्यक कार्यों तक सीमित रखने या मौसम के स्थिर होने तक प्रतीक्षा करने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के संकेत हैं कि शनिवार और रविवार पूरे दिन बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। बारिश और आंधी का यह दौर 6 जून तक चल सकता है, साथ ही राजधानी जयपुर में बादल छाए रहेंगे।

तापमान के संबंध में, जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। निवासियों और यात्रियों के लिए यह आवश्यक है कि वे मौसम की स्थिति के बारे में सूचित रहें और तदनुसार आवश्यक सावधानी बरतें।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here