Public Haryana News Logo

Weather Alert: लू से राहत, इन राज्यों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश की चेतावनी

 | 
नई दिल्लीः ज्यादातर हिस्सों में अब सर्किट कनेक्शन से गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे लोगों की प्यास निकल रही है। अभी दिल्ली एनसीआर में अभी तापमान टूटने से गर्मी में राहत की चिल जारी रह सकती है। कई राज्यों में मौसम का मिजाज बिगड़ रहा है, कहीं बारिश तो कहीं लू के थपेड़े आफत बने हुए हैं।  दिल्ली व आसपास के हिस्सों में बादलों की आवाज का क्रम जारी है। भूत अवस्था में भी गर्मी से लोग अच्छे दिखते हैं। दूसरी ओर दक्षिण भारत में तापमान से गर्मी बढ़ रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।  फटाफट जानिए इन हिस्सों में कैसा रहेगा सीजन का मिजाज  आईएमडी के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में लगातार एक सिंगल रहने की संभावना हो गई है। यहां तापमान की बात करें तो अधिकतम करीब 37 डिग्री रहने की संभावना है। वीरवार से शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास और 30 अप्रैल को 32 डिग्री रहने की सूचना जारी कर दी गई है।  इसके साथ ही कई हिस्सों में भंगाबांदी की भी भविष्यवाणी जारी की गई है। शनिवार और रविवार को तेज हवा के साथ कुछ इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश भर में लगातार गर्म हवाएं चलने से गर्मी से राहत मिल सकती है। देश के सभी दिशाओं में गरज और बिजली गिरने के साथ छिटपुट बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 28 से उत्तर-पश्चिमी मैदानी हिस्सों में बारिश की संभावना है।  इन क्षेत्रों में तेज बारिश होगी  आईएमडी के अनुसार, 27 तक मध्य महाराष्ट्र, रोजगार और मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दक्षिण में तेज बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही तमिलनाडु और केरल में अगले तीन चार दिनों तक गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।  इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में 28 को, केरल और प्रमाणीकरण में 27 को ठीक ठाक बारिश का दौर देख सकता है। इससे पहले मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय समेत कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है।
 

नई दिल्लीः ज्यादातर हिस्सों में अब सर्किट कनेक्शन से गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे लोगों की प्यास निकल रही है। अभी दिल्ली एनसीआर में अभी तापमान टूटने से गर्मी में राहत की चिल जारी रह सकती है। कई राज्यों में मौसम का मिजाज बिगड़ रहा है, कहीं बारिश तो कहीं लू के थपेड़े आफत बने हुए हैं।

दिल्ली व आसपास के हिस्सों में बादलों की आवाज का क्रम जारी है। भूत अवस्था में भी गर्मी से लोग अच्छे दिखते हैं। दूसरी ओर दक्षिण भारत में तापमान से गर्मी बढ़ रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

फटाफट जानिए इन हिस्सों में कैसा रहेगा सीजन का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में लगातार एक सिंगल रहने की संभावना हो गई है। यहां तापमान की बात करें तो अधिकतम करीब 37 डिग्री रहने की संभावना है। वीरवार से शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास और 30 अप्रैल को 32 डिग्री रहने की सूचना जारी कर दी गई है।

इसके साथ ही कई हिस्सों में भंगाबांदी की भी भविष्यवाणी जारी की गई है। शनिवार और रविवार को तेज हवा के साथ कुछ इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश भर में लगातार गर्म हवाएं चलने से गर्मी से राहत मिल सकती है। देश के सभी दिशाओं में गरज और बिजली गिरने के साथ छिटपुट बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 28 से उत्तर-पश्चिमी मैदानी हिस्सों में बारिश की संभावना है।

इन क्षेत्रों में तेज बारिश होगी

आईएमडी के अनुसार, 27 तक मध्य महाराष्ट्र, रोजगार और मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दक्षिण में तेज बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही तमिलनाडु और केरल में अगले तीन चार दिनों तक गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में 28 को, केरल और प्रमाणीकरण में 27 को ठीक ठाक बारिश का दौर देख सकता है। इससे पहले मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय समेत कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here