Public Haryana News Logo

Weather Alert: घरों में कैद रहे भाई-बहन, 24 घंटे बाद इन राज्यों में बिजली के साथ झमाझम बारिश होगी

 | 
नई दिल्ली: इन दिनों दिल्ली से लेकर देहरादून और हिमालयी क्षेत्रों में तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिससे हर कोई गर्मी का सामना कर रहा है. हरियाणवी, पश्चिमी यूपी और दिल्ली से सटे उत्तराखंड में गुरुवार को दिन भर धूप खिली रही, जिससे लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया.   खुले में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को छाते का सहारा लेना पड़ा। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, वैसे-वैसे तापमान का स्तर भी बढ़ता गया। दोपहर 3 बजे आसमान ने आग का रूप धारण कर लिया। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान मोचा भी कई राज्यों में आफत बन चुका है।  दक्षिण भारत के कई इलाकों में आंधी के साथ हुई बारिश से कई जगहों पर पानी भर गया, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.   इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज  आईएमडी के मुताबिक, पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश की संभावना है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 15 मई को बिजली चमकने और आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है। अगले 12 घंटों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी 16 मई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा दक्षिणी राज्यों में मौसम का मिजाज फिर से आफत बनने वाला है। मिजोरम, त्रिपुरा सहित गंगीय पश्चिम बंगाल में चक्रवात की आशंका है।  इसके साथ ही 13 मई को भारी बारिश की भी संभावना है। 14 मई को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। 15 मई को दक्षिण असम में भारी बारिश की संभावना है। में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु।  इन हिस्सों में होगी भारी बारिश  आईएमडी के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है। इसके साथ ही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, सौराष्ट्र और कच्छ पर लू चलने की संभावना है। तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश की उम्मीद है।
 

नई दिल्ली: इन दिनों दिल्ली से लेकर देहरादून और हिमालयी क्षेत्रों में तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिससे हर कोई गर्मी का सामना कर रहा है. हरियाणवी, पश्चिमी यूपी और दिल्ली से सटे उत्तराखंड में गुरुवार को दिन भर धूप खिली रही, जिससे लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया.


खुले में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को छाते का सहारा लेना पड़ा। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, वैसे-वैसे तापमान का स्तर भी बढ़ता गया। दोपहर 3 बजे आसमान ने आग का रूप धारण कर लिया। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान मोचा भी कई राज्यों में आफत बन चुका है।

दक्षिण भारत के कई इलाकों में आंधी के साथ हुई बारिश से कई जगहों पर पानी भर गया, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.


इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के मुताबिक, पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश की संभावना है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 15 मई को बिजली चमकने और आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है। अगले 12 घंटों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी 16 मई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा दक्षिणी राज्यों में मौसम का मिजाज फिर से आफत बनने वाला है। मिजोरम, त्रिपुरा सहित गंगीय पश्चिम बंगाल में चक्रवात की आशंका है।

इसके साथ ही 13 मई को भारी बारिश की भी संभावना है। 14 मई को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। 15 मई को दक्षिण असम में भारी बारिश की संभावना है। में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु।

इन हिस्सों में होगी भारी बारिश

आईएमडी के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है। इसके साथ ही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, सौराष्ट्र और कच्छ पर लू चलने की संभावना है। तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश की उम्मीद है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here