Movie prime

 Warmest Cities:  ये देश के सबसे गर्म शहर हैं, जहां तापमान रिकॉर्ड तोड़ता है

 
Warmest Cities:  ये देश के सबसे गर्म शहर हैं, जहां तापमान रिकॉर्ड तोड़ता है
 

चंडीगढ़ में देश भर में भयंकर गर्मी है। उत्तर भारत में कई शहर लगातार बढ़ रहे हैं। गर्मी की वजह से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। राजस्थान, हरियाणा और पंजाब देश में सबसे गर्म हैं। इसमें यूपी के कुछ शहर भी शामिल हैं। यही कारण है कि bestharyana आपको देश के सबसे गर्म शहरों की जानकारी देगा।

जानकारी के अनुसार, राजस्थान का बाड़मेर देश के सबसे गर्म शहर है। यहां पर पारा 48 डिग्री है। भयानक गर्मी के कारण यहां कर्फ्यू लगा हुआ है और लोग दिन में घरों से नहीं निकल रहे हैं। इस सूची में हरियाणा का सिरसा शहर भी है। यह 47.7 डिग्री के आसपास है। मुख्य बात यह है कि भयंकर गर्मी से बाजारों में ठहराव पसरा हुआ है। फिलहाल, हरियाणा को गर्मी से छुटकारा नहीं मिलेगा।

राजस्थान के फलौदी में भी पारा 47.5 डिग्री था। जैसलमेर में 47.2 डिग्री, चूरू में 47.4 डिग्री, जालौर में 47.2 डिग्री, फतेहपुर में 47.6 डिग्री और वनस्थली में 47.1 डिग्री था। इन शहरों में दिन में लॉकडाउन लगता है। क्योंकि शहर की दुकानें बंद हैं

महेंद्रगढ़, हरियाणा में पारा 46.5 डिग्री था। हाल ही में सूबे के हिसार जिले के बालसमंद में 46.9 डिग्री सेल्सियस का सर्वाधिक तापमान दर्ज हुआ है। इसके अलावा, भटिंडा, पंजाब, 46.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर है। यही नहीं, उत्तर प्रदेश का आगरा भी गर्मी से बेहाल है। हाल ही में यहां 47.2 डिग्री का पारा भी दर्ज किया गया था।

जैसे, पिछले सोमवार को दिल्ली के नजफगढ़ में सबसे अधिक 47.4 डिग्री तापमान था। तापमान मुंगेशपुर में 47.1, पीतमपुरा में 46.6, पूसा में 46.1, आया में 45.7 और पालम में 45.2 था। दिल्ली भी गर्म है।

हिमाचल में भी भयंकर गर्मी

हिमाचल प्रदेश भी बहुत गर्म है। पंजाब से सटा सूबे का सबसे गर्म जिला ऊना है। हमीरपुर जिले का नेरी क्षेत्र भी बहुत गर्म है। इस स्थान पर पारा 44.3 डिग्री था। ऊना में भी पारा 44.2 डिग्री था। गुरुवार को भी हिमाचल प्रदेश में बारिश हुई है। साथ ही, मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है क्योंकि आने वाले समय में पंजाब, हरियाणा सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी गर्मी पड़ेगी।

WhatsApp Group Join Now