Public Haryana News Logo

Update on Monsoon: प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी, आसमान में बादल होंगे, यहाँ बारिश की चेतावनी

 | 
Monsoon Update: प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत, आसमान में डेरा डालेंगे बादल, यहां जमकर बारिश की चेतावनी
 

नई दिल्लीः उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक इन दिनों प्रचंड गर्मी ने लोगों का पसीना निकालकर रख दिया है, जिससे हर कोई काफी परेशान है। बढ़ती गर्मी से जनमानस हाहाकार कर रहे हैं। विद्युत यंत्र भी अब गर्म हवा फेंक रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान का स्तर लगातार बढ़ने से बड़ी परेशानी झेलनी पड़ रही है। बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में गर्म लू के थपेड़ों ने हर किसी का जीना मुहाल कर दिया है।


इससे बचने के लिए लोग गमछा लेकर घरों से निकलने को मजबूर हैं। कमाल की बात यह है कि हिमालयन इलाकों में अभी भी सुबह-शाम के वक्त बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है, जिससे तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया जा रहा है। देश के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश होने से मौसम काफी सुहावना हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 3 दिन दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में तूफान की गतिविधियां दर्ज की जा सकती हैं। इसके साथ ही तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत राज्यों में भी आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। 3 मई तक गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड, उत्तरी ओडिशा और रायलसीमा में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है।

वहीं, 2 मई को गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार में लू चलने की उम्मीद जताई गई है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड में कुछ इलाकों पर गंभीर गर्मी के हालात बने रहने की संभावना है। तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम में भी तापमान में बढ़ोतरी के साथ लू की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां गरजेंगे बादल-आंधी के साथ होगी जमकर बारिश
आईएमडी के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और छिटपुट बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का दौर देखने मिल सकता है। केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में मामूली बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल में कई हिस्सों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here