Public Haryana News Logo

Update on Monsoon: 5 मई तक भारी गर्मी के बीच घनघोर बादल, बिजली कड़कने, तेज बारिश और आंधी की पूर्वानुमान

 | 
Monsoon Update: भीषण गर्मी के बीच 5 मई तक गरजेंगे घनघोर बादल, कड़केगी बिजली, तेज बारिश और आंधी की भविष्वाणी
 

नई दिल्ली। देशभर में पड़ रही भीषण गर्मी (Monsoon Update) और तेज लू की वजह से लोगों का जीना बेहाल हो रखा हुआ है। देश के कई राज्यों में इस समय भयंकर की गर्मी (IMd Alert Heatwave) पड़ रही है। लेकिन, इसी बीच एक राहत भरी खबर सामने आ रही है। यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।


बारिश होने की वजह से लोगों को पड़ रही प्रचड़ गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी भारत में पांच मई तक हीटेवव की स्थिति बनी हुई रहेगी। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में पांच और छह मई को भारी बारिश देखने को मिल सकती है। राजधानी दिल्ली में भी मौसम का मिजाज बदलता हुआ नजर आ रहा है।

इन राज्यों में लू की भविष्यवाणी


मौसम विभाग की मानें तो 3 मई से 5 मई के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ स्थानों पर तेज लू चल सकती है। इन राज्यों में भयंकर गर्मी लोगों का पसीना निकाल सकती है। इसके अलावा अगले 4 दिनों के दौरान तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, गुजरात और ओडिशा के अलग – अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी हुई रहेगी।

इसके साथ ही 3 मई और 4 मई को कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है। सप्ताह के अंत में राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में भयंकर गर्मी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी


अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में हल्की बारिश, गरज, बिजली और तेज हवाओं को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा 5 मई और 6 मई को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गया है।

इसके अलावा 3 मई से 6 मई के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज और चमक के साथ वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है।

5 मई से 8 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा 5 मई से 9 मई के दौरान बिहार, झारखंड में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here