Movie prime

 Tomato Price: 3 हफ्तों में 700 फीसदी बढ़े दाम आखिर क्यों सभी शहरों में महंगा हो रहा टमाटर?

 

Tomato Price: इस हफ्ते लखनऊ में टमाटर की कीमतें 130 रुपये प्रति किलो के लेवल पर पहुंच गई हैं. इसके अलावा कोच्चि में अदरक 230 रुपये प्रति किलो और हरी मिर्च का भाव भी 150 रुपये प्रति किलो के पार निकल गया है.

 
 Tomato Price: 3 हफ्तों में 700 फीसदी बढ़े दाम आखिर क्यों सभी शहरों में महंगा हो रहा टमाटर?
 

Tomato Price in India: बारिश के सीजन में इस बार टमाटर की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं. इस साल लगातार हो रही बारिश की वजह से सब्जियों के भाव कई गुना तक बढ़ गए हैं. इस हफ्ते लखनऊ में टमाटर की कीमतें 130 रुपये प्रति किलो के लेवल पर पहुंच गई हैं.

इसके अलावा कोच्चि में अदरक 230 रुपये प्रति किलो और हरी मिर्च का भाव भी 150 रुपये प्रति किलो के पार निकल गया है. इसके अलावा चेन्नई समेत कई शहरों में सब्जियों का भाव 60 रुपये प्रति किलो से लेकर के 80 रुपये प्रति किलो के बीच में पहुंच गए हैं. 

3 हफ्ते में 700 फीसदी महंगा हुआ टमाटर

बता दें पिछले 3 हफ्तों में टमाटर की कीमतों में 700 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है. वहीं, साल 2020 और 2021 में किसानों को फसल का सही दाम न मिल पाने की वजह से फसल की बर्बादी हो रही थी. किसानों ने पिछले सालों में टमाटर को सड़क तक पर फेका है और आज वही टमाटर मार्केट में 100 रुपये किलो के पार पहुंच गए हैं. 

बेमौसम बारिश का दिखा असर


ज्यादातर फलों और सब्जियों के भाव जलवायु से तय होते हैं. अगर जलवायु संवेदनशील होती है तो उससे फलों की कीमतों में इजाफा देखने को मिलता है. इस बार सबसे पहले गर्मी का असर टमाटर की कीमतों पर देखने के लिए मिल रहा है. मई में बेमौसम बारिश ने राजस्थान, यूपी और हरियाणा राज्यों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. 

बाजारों तक भी नहीं पहुंच पा रही है फसल


इसके अलावा देश के कुछ हिस्सों में आई बाढ़ की वजह से किसानों के लिए फलों और सब्जियों को बाजार तक ले जाना काफी मुश्किल हो रहा है. इसके अलावा बिपरजॉय तूफान की वजह से कई राज्यों की फसल नष्ट हो गई हैं. इस तूफान की वजह से किसानों की फसल स्थानीय बाजारों तक भी नहीं पहुंच पा रही है. 

मेट्रो शहर में क्या है टमाटर का भाव? 


देश के चार मेट्रो शहरों की बात करें तो दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलो, मुंबई में 42 रुपये प्रति किलो, कोलकाता में 75 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 67 रुपये प्रति किलो रही. हालांकि, सरकारी आंकड़ों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और कर्नाटक के बेल्लारी में टमाटर का भाव 122 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया है.

WhatsApp Group Join Now