Movie prime

 आज का मौसम: उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी, केरल-तमिलनाडु समेत इन राज्यों में भारी बारिश, जानें देश भर का मौसम

 
Weather Today
 

20 मई से 23 मई, 2024 तक भारत में मौसम का पूर्वानुमान: मौसम विभाग का कहना है कि 20 मई से 23 मई, 2024 तक भारत के कई हिस्सों में एक सप्ताह तक खराब मौसम रहेगा। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और 40 km/h तक की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। इसके अलावा, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

देश में दो मौसम देखने को मिल रहे हैं। कहीं बारिश और हवाओं से नुकसान होता है, तो कहीं सूरज आग उगलता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 20 मई से 23 मई, 2024 तक भारत के कई हिस्सों में एक सप्ताह के अच्छे मौसम का अनुभव होगा। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और 40 km/h तक की रफ्तार से तेज हवा चलेगी।


वहीं, चयनित दिनों में तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, खासकर तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और लक्षद्वीप में भारी बारिश होने की उम्मीद है।जबकि तमिलनाडु और केरल में इस अवधि के दौरान अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. 

यहां अपडेट देखें कि आपके शहर में मौसम कैसा रहेगा


इसके अलावा, निकोबार द्वीप समूह और अंडमान द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। निकोबार द्वीप समूह में विशेष रूप से भारी बारिश होने की संभावना है। यह मौसम कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और मध्य भारत में भी देखा जाएगा। चक्रवाती परिसंचरण के कारण असम और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ से उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान पर बारिश और गरज होगी।

दिल्ली की जलवायु

दिल्ली में 20 से 23 मई तक लू का अलर्ट जारी है। इस दौरान तेज गर्म हवा चल सकती है। दिल्ली में इस सप्ताह 45 डिग्री सेल्सियस का पारा रहने का अनुमान है। दिल्ली में इस हफ्ते अधिकतम 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रह सकता है, IMD का अनुमान है। उधर, सबसे कम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस हो सकता है।

IMD का अनुमान

20 मई, 2024 को भारत में लू से प्रभावित राज्य:


मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लगातार गर्मी है। महाराष्ट्र और मध्य भारत में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। दो दिनों के बाद उत्तर पश्चिम भारत में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने का अनुमान है।

आपकी जानकारी के लिए धन्यवाद। यह जानकारी लगता है कि पिछले मौसम पूर्वानुमान में से एक है। हीट वेव और गर्मी से अलग-अलग राज्यों में वायु की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है, और कुछ स्थानों में आर्द्रता भी हो सकती है। नियमित अपडेट्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए स्थानीय मौसम विभाग की वेबसाइट या समाचार पत्रों का उपयोग करना उचित होगा।

WhatsApp Group Join Now