Public Haryana News Logo

आज का मौसम: बादलों की गर्ज के साथ धूल भरी आंधी बनेगी आफत, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

 | 
Aaj Ka Mausam
 

नई दिल्लीः देशभर में अब मौसम का मिजाज काफी तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली से सटे आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी होने से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। पूर्वोत्तर राज्यों में इन दिनों बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया।

इतना ही नहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना जा रहा है। यहां कई हिस्सों में बारिश होने से गर्मी से थोड़ी राहत भी मिली। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में तेज गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, बीते दो दिन वेस्टर्न डिसर्बेंस का असर देखने को मिल रहा है, जो 2 जून तक जारी रहेगा। इसके कारण दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और राजस्थान के कई हिस्सों में आंधी और गरज के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इसके बाद बारिश का दौर जारी रह सकता है।

इसके अलावा कर्नाटक के आंतरिक इलाकों में 1 जून यानी कि आज भारी बारिश का क्रेज देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही दक्षिण भारत के केरल में 4 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर 2 जून तक बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। पश्चिमी यूपी में आज सुबह से ही धूप खिली होने से तापमान बढ़ सकता है।

यहां होगी गरज के साथ तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी हिमालय, पंजाब के तमाम इलाकों में दक्षिण कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटीय भागों में बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की देखने को मिल सकती है। हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ इलाकों आंधी के साथ तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here