Public Haryana News Logo

आज इन राज्यों में आंधी-तूफान और ओले गिरने के आसार

 | 
Weather Update News
Public Haryana News,New Delhi  Aaj Ka Mausam : मई का महीना चल रहा है और देश के कई हिस्सों में फरवरी महीने के जैसा मौसम सुहावना बना हुआ है। देश के कई हिस्सों में मई महीने का आगाज बारिश के साथ हुआ है। मैदानी इलाकों में जहां बारिश हो रही है वहीं ऊंचाई वाले पहाड़ों पर बारिश के साथ-साथ बर्फबारी भी हो रही है।

पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के कारण मौसम के मिजाज में बदलाव के बाद चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन को रोकना पड़ा है। उत्‍तराखंड प्रशासन ने बुधवार 3 मई तक के लिए चारधाम यात्रा के रज‍िस्‍ट्रेशन रोक दी है। वहीं खराब मौसम के चलते केदरानाथ को भी रोकना पड़ा है। प्रशासन ने श्रद्धालुओं को जो जहां हैं वहीं रुकने की सलाह दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक कमोबेश मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसमें सुधार की कोई खास उम्मीद नहीं है। अगले दो दिनों तक जहां ऊंचाई वाले पहाड़ों पर बारिश के साथ 

बर्फबारी के आसार हैं वहीं मैदानी इलाकों में कई इलाकों में रूक-रूक कर बारिश का पूर्वानुमान है। इस बीच कई जगहों पर गरज का साथ आंधी-तूफान और ओले गिरने के भी आसार हैं। इसके साथ ही कई जगहों पर तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्‍ली, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक यही हालात बने रहेंगे। जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में तो बारिश के साथ-साथ बर्फ गिरने का भी अलर्ट है।

दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश की संभावना है। इसके मद्देनजर यहां बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है। हालांकि सुबह से कई इलाकों में धूप खिली। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार से राजधानी के मौसम में सुधार होगा। इसके बाद एक बार फिर 7 और 8 मई को यहां मौसम का मिजाज बदलेगा और बारिश होगी।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों के साथ-साथ सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी बर्फबारी की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों किसी मध्यम बारिश के साथ एक या दो भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और कुमार द्वीप समूह में भी कई जगहों पर बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।
 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here