Public Haryana News Logo

सरकार खाते में हर महीने ट्रांसफर करेगी 3000 रुपये किसानों को मिला बड़ा तोहफा,आप भी ऐसे उठाएं लाभ

 | 
Farmers Pension Scheme
 

नई दिल्ली Farmers Pension Scheme: मोदी सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए काफी सारी स्कीम को चलाया जा रहा है। जिसमें पीएम किसान स्कीम सबसे अहम योजना में से एक है। इस स्कीम के तहत मोदी सरकार ने 27 जुलाई को 8 करोड़ से भी अधिक किसानो के खाते में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए थे। इसके बाद अब सरकार ने किसानों को फिर से बड़ा तोहफा दिया है। इस तोहफें के तौर पर किसान किसानों के खाते में 3 हजार रुपये ट्रांसफर करेगी। जिसे सीधे किसानों के खाते में भेजा जाएगा।

केंद्र की ओर से पीएम किसान स्कीम के साथ में पीएम किसान मनधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) को भी शुरु किया गया है। जिसके द्वारा किसानों को आर्थिक मदद दी जाएगी। पीएम मनधन स्कीम के तहत सरकार किसानों के खाते में प्रत्येक माह 3 हजार रुपये भेजेगी। सरकार की इस स्कीम का प्रीमियम पीएम किसान योजना की रकम से काटा जाता है। ऐसे में आपको अलग से एक फॉर्म फिल करना होगा।

कितना प्रीमियम होगा जरुरी

आपको बता दें ये एक पेंशन स्की है। इसका लाभ उठाने के लिए किसानों को प्रत्येक माह 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का अंशदान करना जरुरी होता है। स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वालों की जब उम्र 60 साल की हो जाएगी तो उसके बाद खाते में 3000 रुपये हर महीने पेंशन आने लगेगी। इस स्कीम का लाभ 18 साल से लेकर 40 साल के बीच का कोई शख्स उठा सकता है।

स्कीम में मिलने वाले लाभ

आपको बता दें सरकार ने इस योजना को देश के बुजुर्ग किसानों को पेंशन देने के लिए शुरु किया है। अगर सालाना जोड़ें तो किसानों के खाते में 1 साल में 36,000 रुपये आ जाएंगे। इस स्कीम का लाभ 40 साल तक की आयु के किसान उठा सकते हैं। अगर आप पेंशन पाना चाहते हैं तो आयु के अनुसार, प्रीमियम तय होगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here