Public Haryana News Logo

दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई खराब, आसमान पर छाई धुंध की चादर; अगले 2 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा

 Delhi-NCR Weather News: मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी राज्यों में बारिश हो सकती है, लेकिन कई हिस्सों में टेंपरेचर में बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम होने के कारण यहां के तापमान में बढ़ोतरी दिखाई देगी।
 | 
Delhi-NCR Weather
 

Delhi-NCR Weather News: दिल्ली एनसीआर में मौसम के लिहाज से मंगलवार का दिन बहुत सुहावना तो नहीं कह सकते, लेकिन पूरे दिन धूल की चादर हर जगह दिखाई देती रही। इसका असर अगले दो दिनों तक देखने को मिल सकता है। दिल्ली के मौसम वैज्ञानिक डॉ। कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में आज का तापमान को देखें तो न्यूनतम तापमान 28 डिग्री, जबकि अधिकतम 41 डिग्री के आसपास है। पूरे दिन आसमान में धूल धूल दिखाई देगी।


डॉक्टर श्रीवास्तवत के मुताबिक, इसका असर कल यानी बुधवार को भी देखने को मिलेगा। यह सिर्फ दिल्ली में ही नहीं रहेगा, बल्कि दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के दूसरे शहर भी इससे प्रभावित रहेंगे। दिल्ली एनसीआर में वेस्ट यूपी के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदा-बांदी और तेज आंधी चलने की संभावना है। बाद में हल्की बारिश भी हो सकती।

धूल भरी आंधी से बढ़ेगा पॉल्यूशन

डॉ। कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, इस मौसम में सबसे ज्यादा असर पॉल्यूशन पर देखने को मिलेगा और पॉल्यूशन कंडीशन में परेशानी बनी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, देश के दूसरे राज्य की बात करें तो उत्तर प्रदेश में तापमान 27 से 42 डिग्री के आसपास ही है और वहां कुछ जिलो में भी धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।


पहाड़ी राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी राज्यों में बारिश हो सकती है, लेकिन कई हिस्सों में टेंपरेचर में बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम होने के कारण यहां के तापमान में बढ़ोतरी दिखाई देगी। भीषण गर्मी की मार झेल रहे राजस्थान में लू आंधी और हल्की बारिश भी होने की संभावना है।लेकिन गुजरात और महाराष्ट्र में फिलहाल गर्मी से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है। राजस्थान के जैसलमेर में तापमान 45 डिग्री को ऊपर पहुंच गया।

जानें फिजिशियन की राय

जनरल फिजिशियन डॉक्टर बीपी सिंह ने टीवी9 से बातचीत में बताया कि यह मौसम दिल्ली और एनसीआर वालों के लिए बेहद खतरनाक है। यहां के लोग पहले से ही सांसों के बीमारी से प्रभावित हैं। ऐसे में दो दिनों तक धूल भरी आंधियों जैसे हालात रहे तो ज्यादा परेशानी का सबब बन सकता है। कोरोना के बाद सबसे ज्यादा सांसों की बीमारी से परेशान लोग डॉक्टर के सजेशन के लिए आ रहे हैं। ऐसे में यह गर्मी की तपिश और धूल भरी आंधी ऐसे लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं। इसलिए लोग घर से बाहर निकलें तो चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here