Public Haryana News Logo

Sunflower Farming :समृद्ध होती है सूरजमुखी की खेती, साल में 3 बार होती है इसकी खेती, कम लागत में बंपर आवक

 | 
अआप्को बता दे की सूरजमुखी की फसल को तैयार होने में लगभग 90-95 दिन का समय लग जाता है. पत्ते सूखने होने और फूलों का रंग पीला पड़ने लगे तो इसकी तुड़ाई कर ली जाती है. फूल तोड़ने के बाद उनको 5-6 दिन किसी छायादार स्थान पर सूखा कर मशीन द्वारा निकल लिया जाता है.
 

सूरजमुखी की खेती कर बन सकते है मालामाल, एक साल में 3 बार होती है इसकी खेती, कम लागत में बम्फर आवक। भारत में पिछले कुछ सालों में किसानों के बीच फूलों की खेती करने का चलन बढ़ा है. सरकार भी किसानों को ऐसा करने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है. कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि फूलों की खेती में लागत कम आती है तो मुनाफा उससे कई गुना ज्यादा होता है. बस इसी कारण से किसान इस दिशा में आगे बढ़ रहे है।

ऐसे करे सूरजमुखी की खेती

सूरजमुखी की खेती करने के लिए आपको किसी एक सीजन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस फूल की खेती हर सीजन (खरीफ, रबी, जायद) में कर सकते हैं। इस फूल के बीज बोन के लिए आपको ढ़ाई से तीन किलो बीज एक बीघा जमीन पर बो सकते हैं। बीज बोने के लिए आपको ऐसी जमीन की जरूरत होगी जिसमे की ज्यादा पानी न रुके।

 जैसे की भुरभुरी जमीन में आप बीज बो सकते हैं। बीज बोने से पहले 2 से 3 बार खेत की जुताई कर लें। बीज बोने से पहले बीजों को 10-15 दिन पहले 4, 5 घण्टे तक भिगो कर रख सकते हैं, इससे बीजों में अंकुर जल्दी से आ जाते हैं। बीज बोते समय आपको ध्यान रखना होगा की बीज सही दूरी पर बोये जायें। सूरजमुखी की खेती करने के लिए आपको खेत में कीटनाशक का छिड़काव करना होगा। समय-समय पर फसल की सिंचाई करनी होगी।

सूरजमुखी की खेती से होंगी लाखों की कमाई

आज फूलों की खेती मालामाल बना सकती है। आपको बता दे की आज के समय में बाजार में सूरजमुखी के तेल की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसका उपयोग कई बीमारियों में किया जाता है। कृषि विशेषज्ञ के अनुसार, एक हेक्टेयर के क्षेत्र में सूरजमूखी की खेती करने में लगभग 25 से 30 हजार रुपये की लागत आती है। इस एक हेक्टेयर में इसकी खेती से करीब 20 से 25 क्विंटल तक फूलों की पैदावार प्राप्त हो जाती हैं। अगर आप बाजार में इन फूलों से प्राप्त बीजों को बेचते हैं, तो लगभग 4,000 रुपये प्रति क्विंटल के आस पास बिक जाते हैं। 

इस हिसाब से आप 25 से 30 हजार रुपये लगाकर सिर्फ एक हेक्टयेर के क्षेत्र में इसकी खेती से 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। इस कमाई में लागत के 25 से 30 हजार रुपए निकाल कर आप इसकी फसल से 70 से 75 हजार रुपए का मुनाफा तीनों सीजन में आराम से कमा सकते हैं। 

इतने दिन में तैयार हो जाती है फसल

अआप्को बता दे की सूरजमुखी की फसल को तैयार होने में लगभग 90-95 दिन का समय लग जाता है. पत्ते सूखने होने और फूलों का रंग पीला पड़ने लगे तो इसकी तुड़ाई कर ली जाती है. फूल तोड़ने के बाद उनको 5-6 दिन किसी छायादार स्थान पर सूखा कर मशीन द्वारा निकल लिया जाता है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here