Public Haryana News Logo

Sarkari Scheme : हरियाणा के इन किसानों को मिली खुशखबरी , इनके अकाउंट में आएंगे 7 हजार रुपये

 मेरा पानी मेरी विरासत योजना: केंद्र ही नहीं राज्य सरकारें भी किसानों को लेकर चिंतित है। इसलिए ही उनकी आय में वृद्धि करने के लिए तरह-तरह की योजना चलती रहती है।
 | 
Sarkari Scheme
 

आज हम बात कर रहे हैं हरियाणा सरकार की योजना मेरा पानी मेरी विरासत की। जिसके तहत सरकार पात्र किसानों के खातों में सीधे 7000 रुपये की राशि जमा कर रही है। आपको बता दें कि किसानों को खेती के लिए जरूरत से ज्यादा पानी की जरूरत होती है.

जबकि देश में जलस्तर लगातार घट रहा है। ऐसे में सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के मकसद से इस योजना की शुरुआत की थी.

80 फीसदी अनुदान मिलेगा


आपको बता दें कि योजना के तहत मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बेसन जैसी फसलों की खेती के लिए किसानों को 7000 प्रति एकड़ की दर से आर्थिक सहायता दी जाएगी.

भू-जल स्तर को बचाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई पर भी 80 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। योजना की पात्रता के लिए आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि किसान पहले से ही 50 हर्ट्ज़ मोटर का उपयोग कर रहा है।

उसे मेरा पानी मेरी विरासत योजना का लाभ नहीं मिलेगा... इसके लिए किसान का आधार नंबर बैंक खाते से जुड़ा होना भी जरूरी है...

ये है आवेदन का तरीका


इस योजना में आवेदन करने के लिए आप इसकी वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/farmer/farmerlogin पर जाएं। इसके बाद अपना यूजरनेम पासवर्ड डालें।
अब दिया गया कैप्चा कल्पित। साथ ही यदि इसके बाद भी कोई समझ न पाए तो आप टोल फ्री नंबर – 1800-180-2117 पर भी काल करके जानकारी जुटा सकते हैं

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here