Public Haryana News Logo

Rajasthan Weather Forcast: मई में इस बार नहीं गर्मी अलर्ट, आईएमडी ने महीने में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है

 | 
हल्की से तेज बारिश का अलर्ट  मौसम विभाग का कहना है कि भारत के उत्तर-पश्चिम, पश्चिम-मध्य के साथ प्रायद्वीपीय भारत के उत्तरी भाग में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी हैं. हालांकि पूर्वोत्तर भारत और पूर्व-मध्य भारत में हल्की बारिश का अलर्ट है.   मई में ये ऐसा रहेगी भारत के मौसम का हाल  आईएमडी के मुताबिक, मई के पहले हफ्ते में राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा के साथ भारत के कई हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं. मई में अधिकतम पारा पूर्व-मध्य, पूर्वी भारत, पूर्वोत्तर और प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक रहने वाला है. वहीं, उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य भारत में पारा सामान्य से नीचे रहेगा.
 

Rajasthan Weather Forcast: भारतीय मौसम विभाग ने राजस्थान के मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. उन्होंने कहा कि मार्च, अप्रैल के बाद अब मई के महीने में भी पूरे प्रदेश में जमकर बादल बरसेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक, पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा बारिश होगी, उसके बाद दूसरे और तीसरे में बारिश, आंधी, तूफान जैसी गतिविधियों का असर कम होने लगेगा. 

IMD ने कहा कि इस बारिश के चलते राजस्थान का तापमान सामान्य और फिर इससे कम रहने के आसार हैं. इस दौरना पूरे प्रदेश में गुलाबी सर्दी का एहसास होगा. वहीं, उनका कहना है कि राजस्थान के अलावा देश के बाकी हिस्सों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा, जिससे वहां के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. 

हल्की से तेज बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग का कहना है कि भारत के उत्तर-पश्चिम, पश्चिम-मध्य के साथ प्रायद्वीपीय भारत के उत्तरी भाग में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी हैं. हालांकि पूर्वोत्तर भारत और पूर्व-मध्य भारत
में हल्की बारिश का अलर्ट है. 

मई में ये ऐसा रहेगी भारत के मौसम का हाल 
आईएमडी के मुताबिक, मई के पहले हफ्ते में राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा के साथ भारत के कई हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं. मई में अधिकतम पारा पूर्व-मध्य, पूर्वी भारत, पूर्वोत्तर और प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक रहने वाला है. वहीं, उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य भारत में पारा सामान्य से नीचे रहेगा. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here