Public Haryana News Logo

हरियाणा में बारिश इन जिलों में और बारिश होने का अलर्ट जारी, जल्दी देखे डिटेल्स

 | 
पांच मई रात्रि से एक और पश्चिमी विक्षोभ के आने से छह और सात मई को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवा व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। इसके बाद आठ मई से राज्य में मौसम आमतौर पर खुश्क होने की संभावना है।  पिछले सप्ताह अंबाला में 20 प्रतिशत अधिक हुई बारिश पिछले सप्ताह की बात करें तो अंबाला में सामान्य से 20 प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। 28 अप्रैल से चार मई के बीच 5.5 एमएम बारिश होनी थी, जबकि 6.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। इसी तरह से एक मार्च से चार मई तक सामान्य 46.9 एमएम बारिश होनी थी, लेकिन अभी तक 64.3 एमएम बारिश हो चुकी है। सामान्य से 37 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। मार्च से लेकर अब तक अच्छी बारिश हुई है, जिससे मई माह में भी ठंडक हो गई। बारिश का असर अभी अगले पांच से छह दिन तक देखने को मिलेगा।
 हरियाणा में बीते एक हफ्ते में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ा है। सात दिनों के भीतर ही 13.3 धुंधला बारिश दर्ज की गई है, जो कि सामान्य से अधिक है। सामान्य तौर पर 3.1 खुला बारिश होना चाहिए। यही नहीं हरियाणा में इस सीजन में हुई बारिश के आंकड़ों पर गौर करें तो सामान्य बारिश 26.7 प्रामाणिक की तुलना में अब तक दोहरी से अधिक 68.9 सच्ची बारिश हो चुकी है। इसमें सबसे अधिक गढ़ और पलवल में बारिश दर्ज की गई है। पिछले सात दिनों में भी सबसे अधिक बारिश पलवल में हुई है।

मौसम विज्ञानियों की मानें तो अप्रैल के आखिरी सप्ताह में बारिश होने के पीछे सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से आने वाली हवा की भूमिका अहम है। वहीं हिसार में सामान्य से एक मिलीमीटर कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, एकबार फिर छह और सात मई को गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। साथ ही 30 से 40 किलोमीटर गति से तेज हवा भी चल सकती है।

छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में सात मई तक मौसम परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है। इस दौरान पांच मई को ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादलवाई तथा कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है।

कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना

पांच मई रात्रि से एक और पश्चिमी विक्षोभ के आने से छह और सात मई को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवा व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। इसके बाद आठ मई से राज्य में मौसम आमतौर पर खुश्क होने की संभावना है।

पिछले सप्ताह अंबाला में 20 प्रतिशत अधिक हुई बारिश

पिछले सप्ताह की बात करें तो अंबाला में सामान्य से 20 प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। 28 अप्रैल से चार मई के बीच 5.5 एमएम बारिश होनी थी, जबकि 6.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। इसी तरह से एक मार्च से चार मई तक सामान्य 46.9 एमएम बारिश होनी थी, लेकिन अभी तक 64.3 एमएम बारिश हो चुकी है। सामान्य से 37 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। मार्च से लेकर अब तक अच्छी बारिश हुई है, जिससे मई माह में भी ठंडक हो गई। बारिश का असर अभी अगले पांच से छह दिन तक देखने को मिलेगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here