Public Haryana News Logo

PM Kusum Yojana: अब किसानों को मिलेगा सबसे सस्ता और भरोसामंद Solar Pump, ऐसे उठाएं फायदा

 Subsidy on Solar Pump: केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए 60% सब्सिडी प्रदान करती हैं और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को राज्य मद से प्रति किसान 45,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाती है।
 | 
अब किसानों को मिलेगा सबसे सस्ता और भरोसामंद  Solar Pump, ऐसे उठाएं फायदा
 

Subsidy on Solar Pump: राजस्थान के किसानों के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान की भजनलाल सरकार पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत राज्य के किसानों को सब्सिडी सोलर पंप (Solar Pump) उपलब्ध कराएगी. इससे किसानों को सिंचाई के लिए बिजली की उपलब्धता पर निर्भर नही रहना पड़ेगा. सोलर पंप के लिए लगभग 50,000 किसानों से आवेदन मंगाए गए हैं.

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के आतिथ्य में पीएम कुसुम सौर पम्प संयंत्र स्वीकृति-पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया जा रहा है. समारोह में लगभग 500 किसानों को राज्य कृषि प्रबंध संस्थान में आमंत्रित किया गया है, जिन्हें मुख्यमंत्री और कृषि एवं उद्यानिकी मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल द्वारा स्वीकृति-पत्र प्रदान किये जाएंगे. 

Solar Pump लगाने पर 60% तक सब्सिडी

किसानों को सिंचाई के लिए बिजली की उपलब्धता पर निर्भर नही रहना पड़े, इसके लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा किसानों को खेतों में सोलर पम्प (Solar Pump) लगाने पर 60% और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए राज्य मद से 45,000 रुपये का प्रति किसान अतिरिक्त अनुदान दिया जाता है.

50 हजार किसानों को मिलेगा Solar Pump

सोलर पम्प (Solar Pump) के लिए लगभग 50 हजार किसानों मंजूरी दी गई है, जिस पर 1830 करोड़ रुपये खर्च होगा, जिसमें से 908 करोड़ रुपये अनुदान के रूप में किसानों को दिए जाएंगे. सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना से लगभग 200 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा.

भारत सरकार की इस पहल का ही परिणाम है कि प्रदेश के किसान कृषि विद्युत कनेक्शन, डीजल चलित संयंत्रों और अन्य वैकल्पिक साधनों पर निर्भर रहने के बजाय सौर पम्प (Solar Pump) लगाने के लिए प्रेरित हो रहे है. सौर पम्पों का खेतों में सिंचाई के लिए उपयोग होने से किसानों की बिजली पर निर्भरता कम हुई है, साथ ही ग्रीन एनर्जी के रूप में सोलर पावर (Solar Power) के उपयोग को भी बढ़ावा मिल रहा है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here