Movie prime

 पीएम किसान योजना: इन किसानों के लिए मुसीबत बनी सम्मान निधि योजना, किस्तों में लौटाना होगा पैसा; जानिए विवरण

 
PM Kisan Yojana
  PM Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कुछ किसानों के लिए वरदान तो कुछ के लिए मुसीबत बन गई है। इस योजना के तहत फसल की बुआई करने के लिए प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये की दर से छह हजार रुपये किसानों के बैंक खाता में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

शुरुआती दौर में पांच एकड़ से कम जमीन वाले लघु एवं सीमांत किसानों को ही योजना का लाभ देने की घोषणा की गई थी। बाद में सरकार ने इसमें सुधार करते हुए पांच एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को भी उक्त योजना का लाभ देने की घोषणा की।

जिले के इतने किसानों को मिल रहा लाभ

इसके बाद अबतक जिले के कुल 54,569 किसानों के आवेदन को स्वीकृत कर लाभ दिया जा रहा है। कुछ दिन पूर्व सरकार ने दस हजार रुपये प्रति माह पेंशन पाने वाले अथवा इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं देने की घोषणा करते हुए इस दायरे में आने वाले किसानों से राशि वापस लेने का आदेश दिया है।

इतने किसानों को लौटानी होगी राशि

ऐसे में जिले के 1,144 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ली गई एक करोड़ 52 लाख 40 हजार रुपये वापस करने के लिए नोटिस भेजी गई है। इनमें से आयकर जमा करने वाले 633 किसानों से 84 लाख छह हजार एवं अन्य कारणों से अयोग्य 511 किसानों से 68 लाख 34 हजार रुपये वापस ली जाएगी। इनमें से अबतक छह किसानों ने 60 हजार रुपये वापस लौटा भी दिए हैं।

WhatsApp Group Join Now