Movie prime

 PM KISAN YOJANA: सरकार का ऐलान सुनते ही उछल पड़े किसान, इस तारीख को आएगी 14वीं किस्त, ऐसे करें चेक

 
सरकार का ऐलान सुनते ही उछल पड़े किसान, इस तारीख को आएगी 14वीं किस्त, ऐसे करें चेक
 

नई दिल्लीः केंद्र सरकार अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में 2,000 रुपये की 14वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। योजना से जुड़े करीब 13 करोड़ किसानों का इंतजार भी अब खत्म होने जा रहा है, जो राशि महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह काम करेगी।

सरकार अब तक इस योजना की 2,000 रुपये की 13 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है, जिनका अब अगली का भई इंतजार खत्म होने जा रहा है। दूसरी ओर सरकार ने अभी किस्त की राशि को लेकर आधिकारित तौर पर तो कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 15 जून तक का दावा किया जा रहा है। किसानों इससे खुश दिखाई दे रहे हैं।

जानिए योजना से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को सरकार ने आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया है। सरकार का मकसद है किसान अपनी फसलों की देखभाल के लिए किसी से उधार ना लें। खाद और बीज अपने आप डाल सके। इसलिए सरकार हर चार महीने के अंतराल बाद 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है।

इस हिसाब से सालाना 2,000 रुपये तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। सरकार अब तक योजना के तहत 2,00 रुपये की 13 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। अगर आपने यह मौका हाथ से गंवाया तो फिर पछतावा करना होगा, जो आपका दिल जीतने कल लिए काफी है। इससे पहले आप ई-केवाईसी का काम करवा लें।

जानिए कैसे चेक करें पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का पैसा चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं है। आप आराम से अपना पैसा बिना बैंक जाए ही चेक कर सकते हैं। सरकार जब पैसा ट्रांसफर करेगी तो आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। अगर किसी वजह से मैसेज नहीं आता है तो फिर जन सेवा केंद्र जाकर अपनी रकम चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now