Public Haryana News Logo

पीएम किसान योजना: सुबह होते ही किसानों को मिली खबर, 2,000 रुपये की किस्त का मैसेज सुन नाचने लगे लोग

 | 
अगर आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बस आपको एक जरूरी काम कराना होगा। आप सोच रहे होंगे कि वह काम क्या है। दरअसल, सरकार ने अब इस योजना से जुड़े किसानों के लिए ई-केवाईसी कराने का काम जरूरी कर दिया है।  अगर आपने यह काम नहीं करवाया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जो आपकी टेंशन बढ़ाने के लिए काफी है। सरकार ने ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को 13वीं किस्त के 2,000 रुपये भी नहीं भेजे थे, जो आपकी अब नींद उड़ाने के लिए काफी हैं। इसलिए जन सुविधा केंद्र जाकर फटाफट यह काम करवा सकते हैं।  सालाना मिलती हैं इतनी किस्तें  पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की 3 किस्तों में 6,000 रुपये भेजे जाते हैं। प्रत्येक किस्त का अंतराल 4 महीने होता है, जिसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना होगा। सरकार अब तक इस योजना के तहत 2,000 रुपये की 13 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है, जिनका अगली का भी इंतजार खत्म होने वाला है।
 

नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लोगों के खाते में अब जल्द ही अगली यानि 14वीं किस्त खाते में आने वाली है। इस किस्त में भी पहले की तरह 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाने संभव माने जा रहे हैं, जिसकी चर्चा तेजी सेचल रही है। योजना से जुड़े लघु-सीमांत किसानों का किस्त का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है, जो राशि मानसूनी सीजन में किसी बड़ी सौगात से कम नहीं होगी।

वैसे भी सरकार अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की 13 किस्तें खाते में डाल चुकी है। माना जा रहा है कि सरकार अगली किस्त 15 जुलाई तक खाते में जारी कर सकती है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो किस्त का पैसा डालने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है।

जल्द करा लें यह काम

अगर आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बस आपको एक जरूरी काम कराना होगा। आप सोच रहे होंगे कि वह काम क्या है। दरअसल, सरकार ने अब इस योजना से जुड़े किसानों के लिए ई-केवाईसी कराने का काम जरूरी कर दिया है।

अगर आपने यह काम नहीं करवाया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जो आपकी टेंशन बढ़ाने के लिए काफी है। सरकार ने ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को 13वीं किस्त के 2,000 रुपये भी नहीं भेजे थे, जो आपकी अब नींद उड़ाने के लिए काफी हैं। इसलिए जन सुविधा केंद्र जाकर फटाफट यह काम करवा सकते हैं।

सालाना मिलती हैं इतनी किस्तें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की 3 किस्तों में 6,000 रुपये भेजे जाते हैं। प्रत्येक किस्त का अंतराल 4 महीने होता है, जिसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना होगा। सरकार अब तक इस योजना के तहत 2,000 रुपये की 13 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है, जिनका अगली का भी इंतजार खत्म होने वाला है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here