Public Haryana News Logo

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status: किसानों के खाते में आ रहे पीएम किसान योजना के 2,000 रुपये यहा चेक करें अपना स्टेटस?

 | 
किसानों
 

नई दिल्ली PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status: मोदी सरकार किसानों के लिए बढ़चढ़कर काम कर रही है। इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा काई सारी योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ उठाकर किसान भी काफी खुश हो रहे हैं। इस खुशी के बीच में सरकार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के जरिए 2,000 रुपये की किस्त भेज रही है। अब सरकार के द्वारा किसानों को 13 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। वहीं अब किसानों के खाते में 14वीं किस्त के रुप में लाभ दिया जा रहा है। बता दें सरकार इस योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये ट्रांसफर करती हैं जिसमें 4 महीने में 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर किए जाते हैं।

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए आवेदन किया है तो फटाफट अपने खाते आ रहे 2,000 रुपये का स्टेट्स चेक कर सकते हैं। इसके लिए नीचे कुछ स्टेप्स के बारे में बताया गया है जिनको फॉलो कर आप पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली स्कीम के बारे में जान सकते हैं।

ऑनलाइन चेक करें पैसे मिला या नहीं

अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत मिलने वाली स्कीम के बारे में स्टेट्स चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद सामने दो ऑप्शन दिखेंगे जिसमें आधार कार्ड और खाता संख्या का ऑप्शन होगा। वहां पर अपना आधार कार्ड और खाता नंबर भरें। इसके बाद गेट डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली स्कीम के बारे में पता चल जाएगा यहां पर मिलने वाली किस्त की तारीख और खाते में ट्रांसफर की जाने वाली तारीख दिखेगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Payment Status

  • इसको जांचने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
  • इसके बाद किसान नया टैब ओपन करें और उस पर क्लिक करें जिसमें नया पेज ओपन होगा।
  • इसके बाद लॉगइन कर रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर भरें।
  • इसके बाद कैप्चा भरकर क्लिक करें।
  • इसके बाद लाभार्थी की स्थिति प्राप्त करें।

किन किसानों का लिस्ट से कटा नाम?

12वीं किस्त का पैसा जारी करने से पहले अयोग्य किसानों का लिस्ट से नाम काट दिया गया है. इनके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे. अयोग्य किसान और e-KYC नहीं कराने वाले किसानों का लिस्ट में नाम नहीं होगा. लेकिन, ईकेवाईसी कराने पर किसानों को 2000 रुपए की किस्त मिल जाएगा. इस बार अयोग्य किसानों को लेकर काफी चर्चा है. अकेले यूपी में 21 लाख से ज्यादा किसानों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया है.

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 2,000 रुपये की 14वीं किस्त मई की शुरुआत में की जाएगी। वहीं पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त फरवरी के आखिर में जारी की गई थी। जो कि 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिली थी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here