Public Haryana News Logo

PM Kisan: इन किसानों के खाते में 14वीं किस्त जल्दी आएगी, झटके के चक्कर में नहीं पड़ेंगे

 | 
 PM Kisan: इन किसानों के खाते में 14वीं किस्त जल्दी आएगी, झटके के चक्कर में नहीं पड़ेंगे
 पब्लिक हरियाणा न्यूज  : नई दिल्ली पीएम किसान योजना: देश के किसान जब दिन-रात मेहनत करते हैं तो लोग कहीं जाकर खाना पाते हैं. लेकिन कई बार भारी बारिश और सूखे की वजह से किसानों को काफी नुकसान होता है। इसके अलावा अगर किसान के पास पैसा नहीं है तो वह कृषि से जुड़ी चीजें भी नहीं खरीद पाता है. इसलिए किसानों की ऐसी ही समस्याओं को दूर करने और उनकी मदद के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत की गई है.

आपको बता दें इस स्कीम के तहत लोगों को सालना 6 हजार रुपये की रकम दी जाती है, जो कि चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त के रुप में दिए जाते हैं। वहीं किसान अब 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन शायद उनको नहीं पता है कि शायद कुछ ऐसे किसान होंगे जो कि आने वाली 14वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे। चलिए जानते हैं किन किसानों की रुक सकती है पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त।

इन किसानों की रुक सकती है किस्त

बता दें कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत वह किसान किस्त से वंचित रह जाएंगे जिन्होंने के-वाईसी नहीं कराया है। नियमों के तहत स्कीम से जुड़े सभी लाभार्थियों को ये करवाना जरुरी है।

अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से जुड़े हैं ऐसे में पुराने होने के बाद भी आप किसी कारण से E-KYC नहीं करवा पाए हैं तो इसको जरुर करा लें इसके लिए अपने पास के CSC सेंटर जाना होगा या फिर किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी इसे करा सकते हैं।

इसके अलावा स्कीम का लाभ उठा रहे लोगों को अपनी जमीन का वेरिफिकेशन करना बहुत ही जरुरी है। यदि कोई किसान ये सारे काम नहीं कराता है तो उसे इस स्कीम से बेदखल कर दिया जाएगा। इसलिए आप अपने पास के कृषि कार्यालय में जाकर इसको करा सकते हैं।

इसके बाद यदि आपका आधार कार्ड आपके बैंक से लिंक नहीं है, वहीं आपके फॉर्म में कोई गलती हो गई है, साथ ही जमा किए गए कागजात मैंच नहीं कर रहे हैं, या फिर बैंक अकाउंट में गलती हो गई है। यदि ऐसा कुछ हो जाता है तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं।