Public Haryana News Logo

पीएम किसान योजना का लाभ 3000 से ज्यादा मजदूर उठा रहे हैं फायदा , ऐसे हुआ खुलासा

 देशभर में भूलेखों का सत्यापन चल रहा है। सत्यापन के दौरान ऐसे लोग पकड़े जा रहे हैं। जो अवैध तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार सख्त हो गई है। इस दौरान झांसी में 3200 लोग ऐसे पाए गए हैं। जिनकी मृत्यु हो गई है। फिर भी उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है।
 | 
pm kisan samman nidhi 14th installment kab aayegi
 

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार समय-समय पर योजनाएं लॉन्च की जाती रही है। पीएम किसान योजना भी इसी उद्देश्य के साथ लॉन्च की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके ट्रांसफर की जाती है। इस बीच झांसी से एक अजीबोगरीब मामला सामने आ रहा है। यहां पीएम किसान योजना का लाभ मुर्दें भी उठा रहे हैं।

3200 मृतकों के खाते में भेजी जा रही थी पीएम किसान योजना की राशि

कृषि विभाग के सर्वे में झांसी जिले से 3200 लोग ऐसे पाए गए हैं जिनकी मृत्यु हो गई है। फिर भी उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है। कृषि विभाग अब ऐसे लोगों के खाते में पड़ी राशि को फिर से वापस लेने का प्रयास कर रहा है। उप कृषि निदेश महेन्द्र पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद झांसी में 3200 लोग ऐसे हैं जो मर चुके हैं, लेकिन इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। फिलहाल इन सभी के खातों में अब इस योजना की राशि भेजने पर रोक लगा दी गई है।

अवैध तरीके से योजना का लाभ लेने वालों पर होगी कार्रवाई

बता दें कि देशभर में भूलेखों का सत्यापन चल रहा है। सत्यापन के दौरान ऐसे लोग पकड़े जा रहे हैं जो अवैध तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार सख्त हो गई है। इन्हें जल्द से जल्द अब ली गई पीएम किसान योजना की सभी राशि को वापस करने को कहा गया है। ऐसा नहीं करने वालों पर सरकार की तरफ से बड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

यहां संपर्क कर सकते हैं किसान

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov।in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां भी आपकी हर समस्या का समाधान किया जाएगा

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here