Public Haryana News Logo

Monsoon Update: मौसम विभाग ने दी साल की सबसे बड़ी खुशखबरी, इस दिन बताया मानसून अपडेट

 IMD Monsoon Update 2023: मौसम विभाग (IMD) ने अगले 2-3 दिनों में पूरे उत्तर भारत में अच्छी बारिश की उम्मीद जताते हुए देश में मानसून आने की तारीख बता दी है। जिसके बाद गर्मी की मार झेल रहे लोगों ने राहत की सांस ली है।
 | 
Monsoon Update
 

IMD Monsoon second prediction 2023: मानसून सीजन शुरू होने में बस चंद दिन बाकी हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी (IMD) ने मानसून को लेकर अपना दूसरा पूर्वानुमान जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने बताया है कि मानसून 4 जून को केरल में दस्तक देगा। वहीं मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून के लिए मौसम अनुकूल है। वहीं अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। इस साल पूरे मानसून सीजन में औसत का 96%-104% बारिश होने का अनुमान है।

प्री-मॉनसून (Pre-Monsoon) बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति अच्छी दिखाई दे रही हैं। वहीं मई महीने की बात करें तो उत्तर-पूर्वी राज्यों में सामान्य से ज्यादा तापमान रहा है। इसके बावजूद देश के अधिकांश हिस्सों में प्री-मॉनसून (Pre-Monsoon) की अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। आईएमडी रे मुताबिक प्री-मॉनसून सीजन में इस साल हीट वेव का असर पिछले सालों की तुलना में काफी कम रहा है।

जून में सामान्य से कम बारिश होने की आशंका

आईएमडी के मुताबिक जून में सामान्य से कम बारिश हो सकती है। हालांकि इस दौरान सामान्य का 96% बारिश का अनुमान है। मानसून पूरे देश को सितंबर तक गुलजार करेगा।


मानसून की टाइम लाइन

देश में मानसून की शुरुआत केरल से होती है। सामान्यत: यहां मानसून 25 मई से 1 जून तक पहुंचता है। देर होने पर 4-6 दिन का अंतर हो सकता है। इसके बाद आगे मानसून तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी, कोंकण में 15 जून तक सक्रिय हो जाता है। फिर आगे ये कर्नाटक के बाद गुजरात होते हुए पश्चिमी बेल्ट पर पहुंचता है।

अल नीनो का खतरा

2023 में मानसून सामान्य रहने का अनुमान है।  इस साल उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य का 92% बारिश की संभावना जताई गई है। मानसून के दौरान अल नीनो की संभावना ज्यादा है। साल 2024 के अंत तक अल नीनो का खतरा बना रह सकता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here