Public Haryana News Logo

Monsoon Update: प्रचंड लू और भयंकर गर्मी के बीच अगले तीन दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश और तूफान की पूर्वानुमान

 | 
नई दिल्ली। देशभर में मौसम (Weather Forecast) का मिजाज एक बार फिर से बहुत ही जल्दी बदलने वाला है। देश के कुछ राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी (Imd Alert Heatwave) के बीच राहत की खबर सामने आ रही है। बिहार ( Bihar Weather News) की बात करें तो इस समय भयंकर और प्रचड़ गर्मी ने लोगों को बेचैन कर रखा हुआ है।  दरअसल, 4 जून से बिहार के 12 जिलों में बारिश को लेकर संभावना जताई गई है। वहीं 17 जिलों में लू को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। मई महीने की शुरुआत राहत के साथ हुई है। दिल्ली यूपी समेत कुछ राज्यों में मई के महीने के पहले हफ्ते में गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है। IMD के अनुसार मई की शुरुआती तीन दिन दिल्ली के लोगों को बहुत ही ज्यादा गर्मी नहीं झेलनी नहीं पड़ेगी। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं। देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी है।  मौसम विभाग की मानें तो 2 मई को महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड सहित देश के कई राज्यों में हीटवेव चलने की आशंका है। वहीं, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम में भारी बारिश देखने को मिल रही है।  तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश तथा पुडुचेरी में 6 मई तक तेज लू चल सकती है। इसके अलावा 4 मई तक आंध्र प्रदेश में भीषण लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है।  तमिलनाडु में 3 मई तक ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात और महाराष्ट्र में 5 मई को हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है। इसके अलावा 5 मई तक महाराष्ट्र, गुजरात में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना जताई गई है।  इन राज्यों में बारिश की भविष्वाणी मौसम विभाग ने 6 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। इन राज्यों में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 3 मई तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।  आज अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में बहुत भारी बारिश हो सकती है। 4 मई से 6 मई तक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश भी देखी जा सकती है। आईएमडी के मुताबिक, 5 मई से 8 मई तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है।
 

नई दिल्ली। देशभर में मौसम (Weather Forecast) का मिजाज एक बार फिर से बहुत ही जल्दी बदलने वाला है। देश के कुछ राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी (Imd Alert Heatwave) के बीच राहत की खबर सामने आ रही है। बिहार ( Bihar Weather News) की बात करें तो इस समय भयंकर और प्रचड़ गर्मी ने लोगों को बेचैन कर रखा हुआ है।

दरअसल, 4 जून से बिहार के 12 जिलों में बारिश को लेकर संभावना जताई गई है। वहीं 17 जिलों में लू को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। मई महीने की शुरुआत राहत के साथ हुई है। दिल्ली यूपी समेत कुछ राज्यों में मई के महीने के पहले हफ्ते में गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है।


IMD के अनुसार मई की शुरुआती तीन दिन दिल्ली के लोगों को बहुत ही ज्यादा गर्मी नहीं झेलनी नहीं पड़ेगी। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं। देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी है।

मौसम विभाग की मानें तो 2 मई को महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड सहित देश के कई राज्यों में हीटवेव चलने की आशंका है। वहीं, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम में भारी बारिश देखने को मिल रही है।

तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश तथा पुडुचेरी में 6 मई तक तेज लू चल सकती है। इसके अलावा 4 मई तक आंध्र प्रदेश में भीषण लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

तमिलनाडु में 3 मई तक ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात और महाराष्ट्र में 5 मई को हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है। इसके अलावा 5 मई तक महाराष्ट्र, गुजरात में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में बारिश की भविष्वाणी


मौसम विभाग ने 6 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। इन राज्यों में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 3 मई तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

आज अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में बहुत भारी बारिश हो सकती है। 4 मई से 6 मई तक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश भी देखी जा सकती है। आईएमडी के मुताबिक, 5 मई से 8 मई तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here