Public Haryana News Logo

Kisan कर्ज राहत योजना: किसानों का कर्ज होगा माफ, सरकार ने लिया चौंकाने वाला फैसला

 | 
 www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in login, up kisan karj rahat yojana, kisan karj mafi,, up kisan karj mafi list 2023, www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in 2023, किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें, किसान कर्ज माफी योजना 2017 कब से कब तक, किसान कर्ज माफी सूची up,  किसान कर्ज माफी उत्तर प्रदेश 2023, किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023, किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें, किसान कर्ज माफी लिस्ट २०२२ उप, किसान कर्ज माफी योजना 2017 कब से कब तक, किसान कर्ज माफी की ताजा खबर, www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in login, कर्ज माफी बैंक लिस्ट लखनऊ, उत्तर प्रदेश,
 

Kisan karj Rahat Yojana: सरकार नए-नए तरीकों से किसानों को लाभान्वित करती रहती हैं। ऐसी ही एक योजना सरकार के द्वारा लागू की गई है जो कि किसान कर्ज राहत योजना (Kisan karj Rahat Yojana), इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों को राज्य सरकार 1 लाख रुपये तक का लोन (Agriculture loan) माफ करेगी। इस स्कीम में कम से कम 86 लाख किसानों को लाभ मिलने वाला है।

ऐसे में वह किसान जिनके पास में 5 एकड़ से ज्यादा की जमीन नही है और उन किसानों को कर्ज देने में कुछ समस्या आ रही है तो उनकी राहत के लिए सरकार के द्वारा स्कीम को शुरु किया गया है। तो अब जो भी किसान अपने लोन से छुटकारा पाना चाहता है तो वह इस स्कीम की ऑफिशियल साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

राज्य के 80 लाख किसानों को मिलेगा कर्ज से छुटकारा

किसान कर्ज राहत योजना के तहत किसानों को राज्य सरकार के द्वारा साल 2023 में जारी की जाने वाली किसान कर्ज माफी सूचना 2023 में टोटल 80 लाख किसानों के नाम शामिल है। इसका सीधा सा अर्थ है कि करीब 80 लाख किसानों को राज्य के लोन से मुक्ति मिलेगी।

सरकार  इस स्कीम के तहत राज्य के उन सभी किसानो को राहत दे रही है जिन्होंने साल 2016 से पहले एक लाख रुपये तक को लोन लिया था और अब अपना लोन देने में सक्षम नहीं हैं।

योजना की सहायता से न सिर्फ किसानों को मुक्त कर नया जीवन दिया जा रहा है बल्कि उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण किया जा रहा है। आप भी इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जानिएं Karj Marfi Scheme 2023 के लिए पात्रता

  • सबसे पहले किसान को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • जिन किसानों पर 1 लाख रुपये तक का लोन है और किसान अपनी लोन राशि को चुकाने में सक्षम नहीं है।
  • जिन किसानों के पास 5 एकड़ जमीन है वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जो भी सीमांत किसान हैं वह भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आखिर में अब वह भी किसान है जिनके द्वारा 2016 से पहले लोन लिया गया था।
  • इस स्कीम के माध्यम से किसानों की 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा जिससे कि हमारे सभी किसान कर्ज से मुक्ति पा सकें।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here