Public Haryana News Logo

KCC कैंपेन: किसानों के लिए सरकार की नई मुहिम, ऐसे मिल रहा लाखों का फायदा, पढ़ें डिटेल्स

 | 
बैंक से भी ले सकते हैं केसीसी का लाभ  अगर आपके पास खेती के लिए जमीन है और पशुपालन या फिर मछलीपालन का बिजनेस नहीं भी करते हैं तो भी आप सीधे बैंक से केसीसी का लाभ ले सकते हैं। बैंक में केसीसी लोन 20 से 30 दिनों के भीतर मिल सकता है। यदि किसान किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं पास के किसी सीएसी सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए SBI, UCO Bank, ग्रामीण बैंक जैसे सरकारी और गैर सरकारी बैंक लोन देते हैं।
 नई दिल्ली KCC योजना: मोदी सरकार द्वारा सभी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं से सरकार के किसान आर्थिक रुप से सक्षम हो रहे हैं। इन सभी योजनाओं में सरकार का किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) है। एक बार किसानों को कम ब्याज पर लोन दिया जाता है। इसी बीच सरकार द्वारा एक और शानदार योजनाओं को पूरा किया गया। जिसका नाम एएचडीएफ केसीसी अभियान (एएचडीएफ केसीसी अभियान) है। जिसके द्वारा देश के पशुपालक व मछलीपालकों को किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। सरकार के इस अभियान से किसान कम ब्याज दर पर लोन ले सकेंगे। जिसके बाद किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा।

इतने लाख किसानों को मिल चुका है केसीसी

जैसा कि बताया गया है कि किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ किसानों को दिया जा रहा है। इसके तहत डेयरी मंत्रालय ने मत्स्यपालन, पशुपालन ने सभी तरह के किसानों के लिए जून 2020 से ही अभियान शुरू कर दिया था। जानकारी के लिए बता दें कि अब तक 27 लाख किसानों को  किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) का लाभ मिल चुका है।

कब तक चलेगा ये अभियान

सरकार के द्वारा चलाया जा रहा ये अभियान 31 मार्च 2024 तक ही चलेगा। इसमें सरकार सभी वर्ग के किसानों को लाभ देने के लिए अभियान को  मई 2023 से शुरू कर दिया है। ये अभियान पुरे देशभर में चलाया जाएगा। इसके लिए पूरे देश में शिविर लगाएं जाएंगे। इसी शिविर में किसान लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Kisan Credit Card के लिए जरुरी दस्तावेज

Kisan Credit Card मेंं आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज हैं जिसमें आधार कार्ड, किसान रजिस्ट्रेशन संख्या, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर आदि।

बैंक से भी ले सकते हैं केसीसी का लाभ

अगर आपके पास खेती के लिए जमीन है और पशुपालन या फिर मछलीपालन का बिजनेस नहीं भी करते हैं तो भी आप सीधे बैंक से केसीसी का लाभ ले सकते हैं। बैंक में केसीसी लोन 20 से 30 दिनों के भीतर मिल सकता है। यदि किसान किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं पास के किसी सीएसी सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए SBI, UCO Bank, ग्रामीण बैंक जैसे सरकारी और गैर सरकारी बैंक लोन देते हैं।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here