Public Haryana News Logo

IMD Rainfall Alert:अगले 3 दिनों के बाद इन राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने वाली है, IMD ने जारी किया अलर्ट

 | 
जहां इस महीने में लोगों के घरों में एसी और कूलर चालू हो जाते हैं वहीं इस बार ऐसा कुछ नहीं है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों की भविष्यवाणी भी जारी कर दी है। आईएमडी की हालत तो अभी देश के कई राज्यों में तूफान-तूफान के साथ बारिश का आलम थम्ने वाला नहीं है। 8 से 13 मई तक आपको ऐसा ही सीजन देखने को मिलेगा।   सीज़न विभाग ने अगले 5 दिनों का अपडेट दिया  आईएमडी यानी भारतीय मौसम विभाग ने 8 से 13 मई तक अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, 8 मई से लेकर 13 मई तक उत्तर और दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश के साथ ओले की भी संभावना है।  9 मई की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिदीप, मिजोरम, त्रिपरा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र क्षेत्र, नोएडा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में गरज-चमक के साथ रोशनी से मध्यम बारिश की संभावना अटक गई है।   11 मई के बाद से मौसम सामान्य दिखेगा  10 मई की बुधवार की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के रास्ते हैं।  बाकी राज्यों की बात करें तो असम, मेघालय, नागालैंड, मणिदीप, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में रोशनी से मध्यम बारिश के साथ गरज-चमक की संभावना बनती है। 11 मई और 12 मई को धीरे-धीरे-धीरे सामान्य होना शुरू हो जाएगा। हालांकि मौसम विभाग का मानना है कि 15 मई तक भीषण गर्मी के प्रकोप से लोग बच जाएंगे।   भारत के इन राज्यों को भी हाल ही में प्रेरित किया गया है  जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली-हरियाणा और पंजाब, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी-पश्चिमी राजस्थान में 9 से 12 मई तक मौसम समान रहेगा। इन 4 दिनों में किसी भी तरह की चेतावनी जारी नहीं की गई है। इसका मतलब इन राज्यों में 4 दिनों में बारिश के साथ आंधी-तूफान और ओले की कोई संभावना नहीं है।   तूफान मोचा की भी आहट  खुशनुमा मौसम के बीच मोचा तूफान की आहट डर रही है। आईएमडी का कहना है कि यह आज यानी 9 मई को अचानक हो सकता है। बंगाल की खाड़ी बनने वाले मोचा तूफान के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि यह बांग्लादेश और म्यांमार के तट की ओर मुड़ सकता है और 11 मई को टकरा सकता है।  मौसम विभाग ने बताया कि आने वाला तूफान 11 मई के बाद दिशा बदल कर बांग्लादेश और म्यांमार की तरफ जा सकता है। इसलिए इसका लैंडफॉल अभी स्पष्ट नहीं होगा। पश्चिम बंगाल को यह प्रभावित करेगा।  यह इस बात पर रुक जाएगा कि यह बांग्लादेश समय तटीय क्षेत्र से कितनी दूरी या कितने पास रहता है। इसलिए तटीय क्षेत्र के लिए हवा और बारिश की चेतावनी जाहिर नहीं की गई है। आज इस पर एक और अपडेट आने वाला है।
 दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में मौसम इस समय खुशनुमा बना है। देश के कई हिस्सों में तूफान-तूफान के साथ हो रही बारिश इसकी बड़ी वजह है। यही कारण है कि मई के महीने में भी लोग भीषण गर्मी का शिकार नहीं हो पा रहे हैं। दोपहर में भी लोगों को लू का सामना नहीं करना पड़ा।

जहां इस महीने में लोगों के घरों में एसी और कूलर चालू हो जाते हैं वहीं इस बार ऐसा कुछ नहीं है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों की भविष्यवाणी भी जारी कर दी है। आईएमडी की हालत तो अभी देश के कई राज्यों में तूफान-तूफान के साथ बारिश का आलम थम्ने वाला नहीं है। 8 से 13 मई तक आपको ऐसा ही सीजन देखने को मिलेगा।


सीज़न विभाग ने अगले 5 दिनों का अपडेट दिया

आईएमडी यानी भारतीय मौसम विभाग ने 8 से 13 मई तक अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, 8 मई से लेकर 13 मई तक उत्तर और दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश के साथ ओले की भी संभावना है।

9 मई की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिदीप, मिजोरम, त्रिपरा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र क्षेत्र, नोएडा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में गरज-चमक के साथ रोशनी से मध्यम बारिश की संभावना अटक गई है।


11 मई के बाद से मौसम सामान्य दिखेगा

10 मई की बुधवार की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के रास्ते हैं।

बाकी राज्यों की बात करें तो असम, मेघालय, नागालैंड, मणिदीप, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में रोशनी से मध्यम बारिश के साथ गरज-चमक की संभावना बनती है। 11 मई और 12 मई को धीरे-धीरे-धीरे सामान्य होना शुरू हो जाएगा। हालांकि मौसम विभाग का मानना है कि 15 मई तक भीषण गर्मी के प्रकोप से लोग बच जाएंगे।


भारत के इन राज्यों को भी हाल ही में प्रेरित किया गया है

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली-हरियाणा और पंजाब, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी-पश्चिमी राजस्थान में 9 से 12 मई तक मौसम समान रहेगा। इन 4 दिनों में किसी भी तरह की चेतावनी जारी नहीं की गई है। इसका मतलब इन राज्यों में 4 दिनों में बारिश के साथ आंधी-तूफान और ओले की कोई संभावना नहीं है।


तूफान मोचा की भी आहट

खुशनुमा मौसम के बीच मोचा तूफान की आहट डर रही है। आईएमडी का कहना है कि यह आज यानी 9 मई को अचानक हो सकता है। बंगाल की खाड़ी बनने वाले मोचा तूफान के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि यह बांग्लादेश और म्यांमार के तट की ओर मुड़ सकता है और 11 मई को टकरा सकता है।

मौसम विभाग ने बताया कि आने वाला तूफान 11 मई के बाद दिशा बदल कर बांग्लादेश और म्यांमार की तरफ जा सकता है। इसलिए इसका लैंडफॉल अभी स्पष्ट नहीं होगा। पश्चिम बंगाल को यह प्रभावित करेगा।

यह इस बात पर रुक जाएगा कि यह बांग्लादेश समय तटीय क्षेत्र से कितनी दूरी या कितने पास रहता है। इसलिए तटीय क्षेत्र के लिए हवा और बारिश की चेतावनी जाहिर नहीं की गई है। आज इस पर एक और अपडेट आने वाला है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here