Public Haryana News Logo

हरियाणा मौसम चेतावनी: हरियाणा में फिर से गरज-चमक के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी! अगले 4 दिनों के लिए येलो संभावित रिलीज!

 | 
Haryana Weather Alert
हरियाणा में भारी बारिश के कारण तथा भावी मौसम के लिए IMD (चंडीगढ़) ने येलो अलर्ट जारी किया है। राज्य के कुछ जिलों में बारिश से फसलों को नुकसान हो रहा है और नदियां उफान पर हैं। भावी मौसम के लिए भी बारिश की संभावना बताई गई है, जिससे हालात और बुरे बन सकते हैं। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।
 जहां एक ओर धान की फसलों को पानी मिलने पर फायदा होने वाला था वहीँ हरियाणा में हजारों एकड़ फसलों को चौपट कर दिया। ऐसे में हरियाणा में मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
जैसा कि आपको ज्ञात है कि हरियाणा में भीषण बारिश ने किस कदर उत्पात मचाया है। सभी नदियां उफान पर हैं। जहां एक ओर धान की फसलों को पानी मिलने पर फायदा होने वाला था वहीँ हरियाणा में हजारों एकड़ फसलों को चौपट कर दिया। ऐसे में हरियाणा में मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

 जानकारी के लिए बता दें कि IMD चंडीगढ़ ने भी पुरे हरियाणा में अगले 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।लेकिन कल और परसों के लिए जो अलर्ट किया है उसमे उत्तर हरियाणा में भारी बारिश के आसार व्यक्त किए हैं।

 बता दें कि चंडीगढ़, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, पंचकूला के लिए कल और परसों के लिए भारी बारिश और गरज चमक की चेतावनी जारी की है।

बता दें कि हरियाणा के शेष जिलों में भी IMD चंडीगढ़ के अनुसार येलो अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि सिरसा-फतेहाबाद जिलों में घग्गर ने हाहाकार मचाया हुआ है। ऐसे में हरियाणा में अगर और भीषण बारिश होती है तो हालात और बुरे बन सकते हैं। 


 

कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के अनुसार

20 जुलाई,2023 :

मौसम पूर्वानुमान:  मानसून टर्फ़ सामान्य स्थिति के दक्षिण की ओर 15 जुलाई से बनी हुई है तथा यह उत्तर की तरफ न  बढ़ने के कारण राज्य में मानसून की सक्रियता पूरी तरह बन नहीं पा रही है जिससे राज्य के कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बारिश हो रही है।

परंतु  यह मानसून ट्रफ अगले दो दिनों में सामान्य स्थिति पर आ जाने की संभावना है जिससे हरियाणा राज्य में 22 जुलाई रात्रि से मानसून की सक्रियता थोड़ी बढ़ने की संभावना है। इस के सिवाय एक साईक्लोनिक सर्कुलेशन राजस्थान के ऊपर बना हुआ है जिससे अरबसागर की तरफ से नमी वाली हवाएं राज्य की तरफ बढ़ने की संभावना बन रही है।

 इन दोनो वेदर सिस्टम से हरियाणा राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवाएं के साथ 22 जुलाई रात्रि से 25 जुलाई के दौरान बीच-बीच में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ एक क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना बन रही है।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here