Public Haryana News Logo

Haryana Farmer News: आधुनिक तकनीक से खेती करने पर सरकार दे रही 70 से 80% सब्सिडी, किसान कमा रहे लाखों

 Haryana Farmer: हरियाणा में सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए लगातार प्रयासरत है। वहीं सरकार किसानों को आधुनिक तकनीक से खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।
 | 
Haryana Farmer
 

Haryana Farmer News: हरियाणा के चरखी दादरी के किसान मनोहर लाल अन्य किसानों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने हुए हैं। जिला चरखी दादरी के गांव गोपी के रहने वाले किसान मनोहर लाल आधुनिक खेती से काफी मुनाफा कमा रहे हैं। मनोहर लाल परंपरागत खेती-बाड़ी छोड़कर अब आधुनिक खेती करते हैं। आधुनिक खेती से मनोहर लाल प्रति एकड़ दो से ढाई लाख रुपये कमा रहे हैं। उन्होंने सरकारी अनुदान प्राप्त कर अपने खेत में दो एकड़ में नेट हाऊस लगा रखा है, जिससे उन्हें सब्जियां व फल उन्नत किस्म के प्राप्त होते हैं।

इसका लाभ यह होता है कि बाजार में भाव अच्छा मिल जाता है। किसान मनोहर लाल आस-पास के किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बने हुए हैं। उन्होंने अन्य किसानों से भी आह्वान किया है कि वे भी सरकारी अनुदान का लाभ उठाते हुए परंपरागत खेती के साथ-साथ आधुनिक और तकनीक पूर्ण खेती को भी अपनाएं। जब इस बारे में कृषि विशेषज्ञ डॉ। चंद्रभान श्योराण से बात की गई तो उन्होंने बताया कि किसानों की आय डबल करने के लिए हम प्रयासरत हैं और किसानों की हर संभव मदद की जा रही है। सरकार किसानों के लिए नई-नई स्कीम लेकर आ रही है। स्कीम के माध्यम से किसानों को अनुदान दिया जा रहा है ताकि किसान समर्थ बन सके।


प्रदेश के ज्यादातर किसान अब कृषि के क्षेत्र में नई-नई तरीकों का प्रयोग करने लगे हैं। नए तरीके से की गई खेती किसानों को काफी मुनाफा भी दे रही हैं। इसे देखते हुए सरकार भी अब किसानों को नए तरीकों से खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। 

वहीं हरियाणा सरकार द्वारा चलाए जा रहे मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के तहत किसान उसमें अपना रजिस्ट्रेशन कराकर काफी फायदा उठा सकते हैं। वहीं खेत का ब्यौरा और फसल का ब्यौरा भी दर्ज करा सकते हैं। किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता और समस्या के निवारण के लिए सरकार का यह एक अनूठा प्रयास है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here