Public Haryana News Logo

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब आधे कीमत में मिलेगी DAP की बोरी, जानिए कैसे

 | 
किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब आधे कीमत में मिलेगी DAP की बोरी, जानिए कैसे

किसानो की परेशानी का निकला हल, अब आधे कीमत में मिलेंगी DAP की बोरी, बस करना होगा ये काम किसानों के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार द्वारा लिक्विड नैनो यूरिया (Nano Liquid Urea) के बाद अब नैनो डीएपी (Nano DAP) को भी मंजूरी दे दी गई है।

इस उर्वरक को सहकारी संस्था IFFCO ने पेश किया है। सरकार के इस फैसले के बाद नैनो डीएपी के मार्केट में आ जाने से किसानों को लगभग आधी कीमत में डीएपी उपलब्ध होगी। आइए जानते हैं किस तरह आधी कीमत पर किसानों को डीएपी उपलब्ध होगी।dap

अब आधी कीमत में मिलेगी DAP यूरिया की बोरी
बता दें कि वर्तमान में डीएपी का 50 किलोग्राम बैग की सब्सिडी दर के साथ कीमत ₹1350 से ₹1400 तक है। जबकि नैनो डीएपी (Nano DAP) की 500 Ml की बोतल की कीमत लगभग 600 रुपये होने की उम्मीद है।

बता दें नैनो डीएपी की 500 मिलीलीटर की बोतल पारंपरिक यूरिया के 45 किलो बैग के बराबर होती है। दावा है पारंपरिक डीएपी के लिए लगभग 40% के मुकाबले नैनो यूरिया की दक्षता 80% से अधिक है।

यूरिया के बाद DAP की होती है सबसे ज्यादा खपत
बता दें कि DAP, यूरिया के बाद देश में दूसरा सबसे अधिक खपत वाला उर्वरक है और लगभग 10-12.5 मिलियन टन की अनुमानित वार्षिक खपत में से; स्थानीय उत्पादन लगभग 4-5 मिलियन टन है जबकि बाकी का आयात करना पड़ता है। नैनो डीएपी से गैर-यूरिया उर्वरकों पर वार्षिक सब्सिडी को कम करने में भी योगदान की उम्मीद है।

सरकार दे रही है सब्सिडी
यूरिया का अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) फिलहाल सरकार तय करती है। कंपनियां इस प्रशासित मूल्य पर बेचने के लिए बाध्य हैं, उनके उत्पादन की उच्च लागत या केंद्र द्वारा सब्सिडी के रूप में आयात की प्रतिपूर्ति की जा रही है।दिसंबर 2022 में, इफको ने कहा था कि वह जल्द ही 600 रुपये प्रति 500 Ml की बोतल पर नैनो डीएपी लॉन्च करेगी, एक ऐसा कदम जो भारत को विदेशी मुद्रा बचाने में मदद करेगा और सरकारी सब्सिडी को भी काफी कम करेगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here