Public Haryana News Logo

Govt Scheme:अच्छी खबर! धान की बिजाई पर मिलेगी ₹4,000 की सब्सिडी, पानी की भी होगी बचत

 हरियाणा में धान की सीधी बुवाई यानी डीएसआर तकनीक से बिजाई करने पर भी 4000 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी मिलेगी। इस तकनीक से भूजल का ज्यादा खतरा नहीं होगा और मिट्टी की संरचना भी बेहतर होगी। आइए जानते हैं डिटेल्स।
 | 
Govt Scheme:अच्छी खबर! धान की बिजाई पर मिलेगी ₹4,000 की सब्सिडी, पानी की भी होगी बचत
 

रबी की फसलों की कटाई का वक्त चल रहा है। ऐसे में खेत पूरी तरह से खाली हैं। जुलाई महीने से खरीफ फसलों की बुवाई शुरू हो जाएगी। इस वक्त देश के अधिकतर राज्यों में भूजल स्तर अपने निचले स्तर पर है। इस बीच हरियाणा सरकार ने कम पानी में धान की खेती को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। हरियाणा सरकार धान की सीधी बुवाई करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 4 हजार रुपये की सब्सिडी देने का फैसला किया है।

प्रति एकड़ किसानों को 4 हजार रुपये

हरियाणा में धान की सीधी बुवाई यानी डीएसआर तकनीक से बिजाई करने पर भी 4000 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी मिलेगी। इस तकनीक से भूजल का ज्यादा खतरा नहीं होगा और मिट्टी की संरचना भी बेहतर होगी। ये तकनीक अपनाने पर सिंचाई के दौरान पानी की 20 प्रतिशत तक की बचत होगी। 


यहां करें आवेदन

अगर आप हरियाणा के किसान है और धान की सीधी बुवाई पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो agriharyana।gov।in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस सब्सिडी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल या अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर किसान संपर्क कर सकते हैं और जानकारी ले सकते हैं।

पिछले साल भी दी गई थी आर्थिक मदद

राज्य में गिरते भूजल स्तर को देखते हुए हरियाणा सरकार ने पिछले साल भी किसानों को धान की सीधी बुवाई करने पर प्रति एकड़ 4 हजार रुपये देने का फैसला किया था। इसके अलावा धान की जगह अन्य फसलों की खेती करने पर भी किसानों को आर्थिक मदद दी गई थी। इसके अलावा पंजाब सरकार ने भी पिछले साल धान की बुवाई को लेकर कुछ इसी तरह का फैसला किया था। बता दें पंजाब और हरियाणा में भूजल स्तर की स्थिति काफी बेहतर है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here