Movie prime

 किसान सड़कों पर फेंकने पर हुए मजबूर यहां 2 रुपये में मिल रहे हैं टमाटर

 
यहां 2 रुपये में मिल रहे हैं टमाटर, किसान सड़कों पर फेंकने पर हुए मजबूर
 

कुछ समय पहले टमाटर कीमतें आसमान पर थी. आज वो ही आसमान किसानों का पर टूटता हुआ दिखाई दे रहा है. जी हां, आंध्र प्रदेश में किसानों को टमाटर फेंकने पड़ रहे हैं. वास्तव में राज्य के थोक बाजारों में टमाटर की कीमतें 2 से 3 रुपये प्रति किलोग्राम तक नीचे आ गई है. जबकि रिटेल बाजार में दाम इससे 10 गुना ज्यादा है. किसानों का आरोप है कि उन्हें टमाटर के सही दाम नहीं मिल रहे हैं. जिसकी वजह से उन्हें टमाटर फेंकने पड़ रहे हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आंध्र प्रदेश में टमाटर किसानों की क्या शिकायत है.

2 से 3 रुपये हुए टमाटर के दाम

कुरनूल जिले के पट्टीकोंडा मार्केट में एक किलो टमाटर की कीमत महज 3 या 2 रुपये है. 100 किलो टमाटर के सिर्फ 200 रुपये मिलने से किसानों की आंखों में आंसू आ गए हैं. इसकी प्रमुख वजह टमाटर का स्टॉक बड़ी संख्या में बाजार में आना है. जबकि खरीदार काफी कम है. किसानों का कहना है कि उन्हें कटी हुई फसल का उचित दाम नहीं मिल रहा है और उन्हें भारी नुकसान हो रहा है.

खाद और कीटनाशक जैसे अन्य खर्चों के अलावा उनकी शिकायत है कि उन्हें माल ढुलाई के लिए भी पैसे नहीं मिल रहे हैं. हालांकि, कुछ किसान यह सोचकर कटे हुए टमाटरों को सड़कों पर फेंक रहे हैं कि ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट को थोड़ा कम किया जा सके. अगर कंज्यूमर अफेयर डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर गौर करें तो टमाटर की कीमत 28.4 रुपये प्रति किलोग्राम पर हैं.

400 रुपये पर पहुंच गए थे टमाटर की कीमत

जुलाई के महीने में टमाटर की कीमतों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला था. देश में टमाटर की कीमत 400 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए थे. जिसकी वजह से जुलाई के महीने में टमाटर की कीमतों की वजह से रिटेल महंगाई 15 महीनों के हाई पर पहुंच गई थी. आंकड़ा 7 फीसदी से ज्यादा हो गई थी. अनुमान के अनुमान के अनुसार अगस्त के महीने की रिटेल महंगाई 6 फीसदी से ज्यादा रह सकती है.

WhatsApp Group Join Now