Public Haryana News Logo

किसानों ने लिए मजे, सरकार का बड़ा फैसला, अब किसानों के खाते में आएंगे 10000 रुपए, पढ़ें डिटेल

 | 
PM Kisan 14th installment
 

नई दिल्ली PM Kisan 14th installment: केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा आए दिन नई-नई स्कीम चलाई जा रही है। जिसकी सहायता से किसानों को काफी लाभान्वित किया जा रहा है। आपको बता दें देश में किसानों के हालात बेहतर नहीं हैं। जितनी होनी चाहिए उस हिसाब से नहीं है। किसानों के हालातों को बेहतर करने के लिए सरकार पीएम किसान स्कीम के तहत 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। इस स्कीम का लाभ पूरे देश के किसानों को मिल रहा है। लेकिन इसी को देखते हुए सरकार ने एक और स्कीम को शुरु किया है। जिसके मुताबिक अब किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की जगह 10000 रुपये देगी।

फटाफट जानें कौन सी हैं ये नई स्कीम

आपको बता दें मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा नई स्कीम को शुरु किया गया है। इस स्कीम का नाम किसान कल्याण योजना है। इस स्कीम के तहत मध्य प्रदेश सरकरा किसानों के कल्याण के लिए 10 हजार की रकम देगी। जिसमें  6 हजार रुपये पीएम किसान योजना के द्वारा मिलेंगे। लेकिन 4 हजार रुपये किसानों को किसान कल्याण स्कीम के तहत मिलेंगे। इस स्कीम को राज्य सरकार ने 2020 में शुरु किया था। उस समय ये पैसा दो किस्तों में दिया जाता थ।

किसानों को होग तगड़ा फायदा

इस स्कीम के तहत केवल एमपी सरकार के किसानों को लाभ मिलेगा। सबसे बड़ी बात ये हैं कि मध्य प्रदेश के सभी किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। बल्कि केवल उन किसानों को लाभ मिलेगा जिनके द्वारा पीएम किसान स्कीम के तहत खुद को रजिस्टर किया है। जानकारी के मुताबिक जिन किसानों के खाते में कोई तकनीकी समस्या से पैसा नहीं आया है तो उनको भी पैसा मिलेगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here