Public Haryana News Logo

Farmer :हरियाणा में किसान भाई की बल्ले बल्ले फसल बीमा योजना का लाभ सिर्फ इन्हें लोगो को मिलेगा पढ़े पूरी जानकारी

 | 
इस मौके पर हरियाणा कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के निदेशक डॉ नरहरि बांगड़ ने कहा कि विभाग कृषि के क्षेत्र में लगातार नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। हम पर्यावरण संरक्षण को लेकर सजग है और हमारी योजनाएं काफी सफल हो रही है। चाहे वह मेरा पानी मेरी विरासत हो या ढैंचा लगाने को लेकर हरित खाद की क्रांति हो। किसानों में सतत पोषणीय विकास को लेकर हम लगातार विभिन्न माध्यमों से जागरूकता ला रहे हैं।   आज प्रगतिशील किसानों की एक बड़ी जमात हरियाणा में मौजूद है जो नित नये आयाम स्थापित कर दूसरे किसानों को प्रेरित कर रहे है। हम प्राकृतिक कृषि अपनाने के प्रति नयी नयी योजनाएं लेकर आते रहेंगे। निदेशक ने कहा कि हरियाणा राज्य में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी 2022-23 में जिन किसानों द्वारा अटल सेवा केन्द्र के माध्यम से अपनी फसलों का बीमा करवाया था, परन्तु दस्तावेज के अभाव के कारण बीमा कंपनियों द्वारा किसानों के आवेदन सम्बन्धित अटल सेवा केन्द्र को सही दस्तावेज अपलोड करने के लिए वापिस भेज दिये गये है जिसकी सूचना विभाग की बेवसाइट agriharyana.gov.in   पर उपलब्ध है।    किसान भाईयों के हितों को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा निर्णय लिया गया है कि जिन किसान भाइयों का सूची में नाम है वे सभी किसान सूची में नाम चेक करके आवश्यक दस्तावेज 18 अप्रैल 2023 तक अटल सेवा केन्द्र में जाकर पोर्टल पर अपलोड करवा दें ताकि किसान भाई फसल बीमा योजना का लाभ ले सके। अन्यथा दस्तावेज के अभाव के कारण आपकी बीमा पॉलिसी स्कीम के दिशा निर्देशों अनुसार निरस्त कर दी जायेगी।
 

Agriculture news : दिल्ली के डा. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित दूसरे विवेकानंद स्टेबिलिटी समिट में कृषि तथा किसान कल्याण विभाग हरियाणा को फसल जेट के लिए सम्मानित किया गया। परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के अध्यक्ष पूज्य स्वामी चिदानंद सरस्वती के हाथों कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. नरहरि बांगड़ और संयुक्त निदेशक डॉ० देवेन्द्र सिहाग ने ग्रहण किया।

इस मौके पर हरियाणा कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के निदेशक डॉ नरहरि बांगड़ ने कहा कि विभाग कृषि के क्षेत्र में लगातार नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। हम पर्यावरण संरक्षण को लेकर सजग है और हमारी योजनाएं काफी सफल हो रही है। चाहे वह मेरा पानी मेरी विरासत हो या ढैंचा लगाने को लेकर हरित खाद की क्रांति हो। किसानों में सतत पोषणीय विकास को लेकर हम लगातार विभिन्न माध्यमों से जागरूकता ला रहे हैं।

आज प्रगतिशील किसानों की एक बड़ी जमात हरियाणा में मौजूद है जो नित नये आयाम स्थापित कर दूसरे किसानों को प्रेरित कर रहे है। हम प्राकृतिक कृषि अपनाने के प्रति नयी नयी योजनाएं लेकर आते रहेंगे। निदेशक ने कहा कि हरियाणा राज्य में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी 2022-23 में जिन किसानों द्वारा अटल सेवा केन्द्र के माध्यम से अपनी फसलों का बीमा करवाया था, परन्तु दस्तावेज के अभाव के कारण बीमा कंपनियों द्वारा किसानों के आवेदन सम्बन्धित अटल सेवा केन्द्र को सही दस्तावेज अपलोड करने के लिए वापिस भेज दिये गये है जिसकी सूचना विभाग की बेवसाइट agriharyana.gov.in   पर उपलब्ध है। 


किसान भाईयों के हितों को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा निर्णय लिया गया है कि जिन किसान भाइयों का सूची में नाम है वे सभी किसान सूची में नाम चेक करके आवश्यक दस्तावेज 18 अप्रैल 2023 तक अटल सेवा केन्द्र में जाकर पोर्टल पर अपलोड करवा दें ताकि किसान भाई फसल बीमा योजना का लाभ ले सके। अन्यथा दस्तावेज के अभाव के कारण आपकी बीमा पॉलिसी स्कीम के दिशा निर्देशों अनुसार निरस्त कर दी जायेगी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here