Movie prime

 Farmer News: अब 6,000 की जगह खाते में ट्रांसफर होंगे 12,000 रुपये  किसानों की चमकी किस्मत ऐसे चेक करें स्टेट्स

 
Farmer News
 

नई दिल्ली Kisan Kalyan Scheme Check: देश के किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी योजनाएं चलवाई जा रही हैं। ये योजना मध्य प्रदेश सरकार और राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। इस स्कीम का लाभ सिर्फ उन किसानों को दिया जाता है जो कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं।


आपको बता दें किसानों की आर्थिक सहायता करने के लिए काफी सारी सरकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है। ऐसे में मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किसानों के लिए इस स्कीम को शुरु किया गया है। इस स्कीम का नाम मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार किसानों की 6,000 रुपये की आर्थिक मदद कर रही है। पहले इस स्कीम के तहत सिर्फ 4,000 रुपये दिए जाते थे।

किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे 12,000 रुपये

जानकारी के लिए बता दें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत 22 सितंबर 2020 में की गई थी। इस योजना के तहत पीएम किसान की तरह 4,000 रुपये की रकम का भुगतान किया जाता है। अब सरकार ने इस स्कीम के तहत मिलने वाली रकम को बढ़ाकर 6 हजार रुपये कर दिया है। सरकार ने किसानों की इनकम को बढ़ाने के लिए इस स्कीम का शुरु किया है। सरकार के द्वारा मिलने वाली ये रकम सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस हिसाब से किसानों के खाते में पूरे 12,000 रुपये का लाभ होगा।

सीएम किसान कल्याण स्कीम का स्टेट्स चेक करने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले http://saara.mp.gov.in/ नाम की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

इसके बाद सीएम किसान कल्याण योजना के डैशबोर्ड पर क्लिक करें।

इसके बाद अपने जिला, तहसील, क्षेत्र, गांव आदि को चुनें।

इसके बाद आपके आवेदन की स्थिति और भुगतान की जानकारी दिखेगी।

इसके बाद आपको लाभार्थियों की सूची मिल जाएगी।

WhatsApp Group Join Now