Public Haryana News Logo

हरियाणा के इलाके में दस्तक, अगले दो दिन में पूरे हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ को कवर करेगा

 हरियाणा के इन इलाकों मे बारिश होने की सभावना मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले चार दिन बारिश का अनुमान जताया है। उत्तरी हरियाणा के इलाके पंचकूला, अंबाला, कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर और करनाल में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।
 | 
मानसून की लंबी छलांग: हरियाणा के इलाके में दस्तक, अगले दो दिन में पूरे हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ को कवर करेगा
 हरियाणा में मानसून की तय तारीख 27 जून है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 30 जून, 2021 में 13 जुलाई, 2020 में 25 जून, 2019 में 5 जुलाई और 2018 में 28 जून को मानसून ने हरियाणा में दस्तक दी थी।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले चार दिन बारिश का अनुमान जताया है। उत्तरी हरियाणा के इलाके पंचकूला, अंबाला, कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर और करनाल में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। 26 व 27 जून को इन शहरों के कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार बताए गए हैं।
 

हरियाणा के इन जिलों मे बारिश होने की सभावना मोसम विभाग से अलर्ट जारी  शुरुआत के बाद मानसून ने लंबी छलांग लगाई है। शनिवार को मानसून ने हिमाचल के साथ सटे हरियाणा के यमुनानगर व पंचकूला के कालका में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने दावा किया है कि मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। अगले 48 घंटे में मानसून दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ को कवर कर लेगा। इन इलाकों में बारिश का दौर रविवार से शुरू हो जाएगा।

इस साल, मानसून अपनी सामान्य तारीख 1 जून के एक सप्ताह बाद 8 जून को केरल पहुंचा। हालांकि मौसम विभाग ने दावा किया था कि केरल में मानसून के आगमन में देरी का मतलब उत्तर पश्चिम भारत में मानसून के पहुंचने में देरी नहीं है। साथ ही, इसका मौसम के दौरान देश भर में होने वाली कुल वर्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। पिछले साल केरल में मानसून 29 मई को पहुंचा था। साल 2021 में तीन जून, 2020 में एक जून, 2019 में आठ जून और 2018 में 29 मई को पहुंचा था। मौसम विभाग ने हरियाणा में अगले पांच दिन के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

उमस व गर्मी से परेशान


हरियाणा के लोग इस समय गर्मी व उमस से जूझ रहे हैं। हवा में नमी की मात्रा 80 फीसदी तक दर्ज की गई। कई शहरों में पारा भी 40 डिग्री पार कर गया। सबसे अधिक तापमान झज्जर में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हिसार में 41.8, भिवानी में 40.3, सिरसा में 43.6, जींद में 40.8 और नारनौल में 38 डिग्री पारा दर्ज किया गया।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here