Public Haryana News Logo

DAP Price : किसानो की बल्ले बल्ले ! DAP खाद की कीमतों में भारी गिरावट, देखें एक बोरी का रेट

 | 
DAP Price,Dap Price 50 kg,DAP Price Today,NANO DAP Price,NANO DAP,DAP खाद, dap खाद के फायदे, dap खाद के फायदे और नुकसान, dap खाद रेट, dap खाद रेट 2013, dap खाद रेट 2023, dap खाद रेट 2023 rajasthan, dap खाद रेट 2023 up, today dap खाद रेट

DAP Price किसान को खेती करने के लिए बीज के साथ साथ और  अन्य चीजों के लिए खेतों में आवश्यकता पड़ती है जैसे कि यूरिया खाद और भी बगैरा चीजें जो खेतों में फसल उगाने के दौरान मिट्टी में डाली जाती है अन्य प्रकार की कीटनाशक दवाइयां जिससे फसल अच्छी तरह से उपजाऊ बन सके।

फसलों में अच्छी ग्रोथ आ सके उसके लिए भारत सरकार ने एक अच्छा फैसला लिया है। 

किसानो के लिए एक बड़ी ख़ुशी की बात है कि खाद के रेट में भारी गिरावट देखने को मिली है । किसानो को अब DAP खाद केवल आधी कीमत में ही मिल रहा है।

इसके साथ ही किसानो के लिए बड़ी बात यह भी सामने आ रही है कि सरकार द्वारा लिक्विड नैनो यूरिया के बाद अब नैनो डीएपी को भी मंजूरी दे दी गई है। 

बता दें कि इस उर्वरक को सहकारी संस्था IFFCO ने पेश किया है। सरकार के इस फैसले के बाद नैनो डीएपी के मार्केट में आ जाने से किसानों को लगभग आधी कीमत में डीएपी उपलब्ध होगी। 

वर्तमान की यदि बात की जाये तो अभी डीएपी का 50 किलोग्राम बैग की सब्सिडी दर के साथ कीमत ₹1350 से ₹1400 तक है। जबकि नैनो डीएपी की 500 Ml की बोतल की कीमत लगभग 600 रुपये होने की उम्मीद है।

DAP, यूरिया के बाद देश में दूसरा सबसे अधिक खपत वाला उर्वरक है और लगभग 10-12.5 मिलियन टन की अनुमानित वार्षिक खपत में से; स्थानीय उत्पादन लगभग 4-5 मिलियन टन है जबकि बाकी का आयात करना पड़ता है। 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here