Public Haryana News Logo

आम-अमरूद की व्यवस्था में हल्दी की खेती किसानों को कुछ इस तरह बदल देगी ज़िंदिगी

 | 
आम-अमरूद के बगीचे में करें हल्दी की खेती, किसानों को यूं होगा मोटा मुनाफा
 

हां, हल्दी की खेती करने से आपको अच्छी कमाई हो सकती है और डबल मुनाफा प्राप्त करने का अवसर हो सकता है। हल्दी एक महत्वपूर्ण मसाला है और इसका उपयोग खाद्य, औषधियों और कस्मेटिक उत्पादों में किया जाता है।

हल्दी की खेती के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  1. उपयुक्त भूमि: हल्दी की खेती के लिए उपयुक्त और छायादार स्थान चुनें। हल्दी ठंडी जलवायु की प्रेमी है और उच्च तापमान या ज्यादा गर्मी वाले स्थानों में उगाने पर उत्पादकता प्रभावित हो सकती है।

  2. खेत की तैयारी: अच्छी मिट्टी की तैयारी करें और उपयुक्त खाद और कंपोस्ट का उपयोग करें।

  3. बीज चुनें: अच्छी गुणवत्ता वाले हल्दी के बीज चुनें और सतही बातों का ध्यान रखें, जैसे कि पैकेट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  4. समयग्रहण: हल्दी की बुवाई के लिए उचित मौसम का चयन करें, जो आपके क्षेत्र में उगाने के लिए उचित हो। आपको स्थानीय कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए।

  5. देखभाल: हल्दी की खेती में नियमित रूप से पानी दें, कीटनाशक और कीटाणुरोधी उपचार करें और उचित रोपण और काटन का समय चुनें।

हल्दी की खेती में आपको पहले से ही बागवानी या खेती के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। यदि आपके पास इस विषय में अनुभव नहीं है, तो स्थानीय कृषि विभाग या कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेना सुझावित होगा।

जलनिकासी की अच्छी व्यवस्था होनी जरूरी

हल्दी की खेती मॉनसून की शुरुआत के साथ होती है. बुवाई के लिए इस्तेमाल होने वाले खेत और बगीचे में जलनिकासी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए. इस हल्दी के छोटे-छोटे अंकुरित टुकड़ों को ही बोया जाता है. हल्दी थोड़ी सी बड़ी होने पर दोनों तरफ मिट्टी चढ़ा दी जाती है. इसकी फसल तकरीबन 6 से 8 महीने में आराम से तैयार हो जाती है. वहीं, अगर आप हल्दी खुले खेत में लगाते हैं तो जमीन को नम बनाए रखने के लिए सिंचाई की जरूरत होगी.

एक एकड़ में 20 क्विंटल तक बीज की जरूरत

अगर आप एक एकड़ में हल्दी की फसल लगाना चाहते हैं तो आपको तकरीबन 20 क्विंटल तक बीज की जरूरत होगी. एक किलो हल्दी के बीज की कीमत 25 रुपये प्रति किलो के करीब है. इस हिसाब प्रति एकड़ हल्दी के बीज पर कुल 40 हजार रुपये खर्च होंगे.  बगीचे में खेती करने में 15 क्विंटल हल्दी के बीज से काम चल जाएगा. इसके अलावा हल्गी की बुवाई मेंगोबर की खाद, एनपीके या डीएपी और लेबर का खर्च लगेगा.

प्रति एकड़ 3 से 4 लाख का मुनाफा

मान लिजिए कुल मिलाकर एक एकड़ में हल्दी की खेती में आपको तकरीबन 1 लाख रुपये का खर्च आ जाएगा. एक एकड़ से लगभग 200-250 क्विंटल तक हल्दी निकलती है. इस हल्दी को सुखाने पर यह घट कर 50 से 60 क्विंटल हल्दी रह जाती है. फिलहाल, बाजार में इसकी कीमत 80 रुपये किलो तक है. ऐसे में आपको 50 से 60 क्विंटल से 5 लाख रुपये तक की आमदनी हासिल हो जाती है. खर्च काटकर आप इससे सिर्फ 7 से 8 महीने में 3 से 4 लाख का मुनाफा आसानी से हासिल हो जाएगा

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here