Public Haryana News Logo

हरियाणा और पंजाब के इन हिस्सों में झमाझम बरसेंगे बादल, जानिए मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

 इस लेख में, हम हरियाणा और पंजाब में मौसम के मिजाज के कारणों, सुरक्षित रहने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों और अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब पर चर्चा करेंगे। तो, आगे की हलचल के बिना, चलिए शुरू करते हैं!
 | 
Clouds Will Rain Heavily in These Parts of Haryana And Punjab, Know The Latest Forecast of The Meteorological Department
 इस लेख में, हम हरियाणा और पंजाब में मौसम के मिजाज के कारणों, सुरक्षित रहने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों और अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब पर चर्चा करेंगे। तो, आगे की हलचल के बिना, चलिए शुरू करते हैं!
मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा और राजस्थान के ऊपर चक्रवात जैसी स्थिति पैदा हो गई है। जिससे अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है। हरियाणा और पंजाब जैसे प्रभावित इलाकों में बारिश हुई।

हरियाणा-पंजाब के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने हरियाणा और पंजाब के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मतलब! कि लोग सावधान रहें और आवश्यक सावधानी बरतें। विभाग ने लोगों को आंधी के दौरान बाहरी काम से बचने, पेड़ों, खुली जगहों और धातु की वस्तुओं के पास खड़े होने से बचने और मौसम की जानकारी रखने की सलाह दी है।

भारी बारिश के दौरान सुरक्षित रहने के लिए सावधानियां

भारी बारिश के दौरान सुरक्षित रहने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है! जैसे घर के अंदर रहना, आंधी के दौरान यात्रा करने से बचना, प्राथमिक चिकित्सा किट को संभाल कर रखना और बिजली कटौती के लिए तैयार रहना। मौसम की जानकारी रखना और अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है।

निचले इलाकों में बाढ़ की आशंका

भारी बारिश के कारण खासकर निचले इलाकों में बाढ़ आने की आशंका है. इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए, जैसे ऊँची जगहों पर जाना, अपने सामान की सुरक्षा करना और निकासी की तैयारी करना।

हरियाणा-पंजाब में मौसम का अजीब बदलाव

इस साल मई का महीना हरियाणा और पंजाब में कुछ अजीब मौसम परिवर्तन लेकर आया है! जिसमें भारी बारिश और तापमान में गिरावट शामिल है। मौसम विभाग ने 8 मई से मौसम में बदलाव की संभावना जताते हुए 7 मई तक येलो अलर्ट जारी किया है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

प्रश्न 1: येलो अलर्ट क्या है?
उत्तर: येलो अलर्ट का मतलब ! कि लोग सतर्क रहें और आवश्यक सावधानी बरतें, क्योंकि भारी बारिश और आंधी की संभावना है।

प्रश्न 2: भारी बारिश कब तक चलेगी?
उत्तर: मौसम विभाग ने 8 मई से मौसम की स्थिति में बदलाव की भविष्यवाणी करते हुए 7 मई तक येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि, ताजा जानकारी के लिए मौसम के अपडेट से अवगत रहना जरूरी है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here